बिज़नेस

Bank Strike: इस हफ्ते 2 दिन हड़ताल में रहेंगे बैंककर्मी, कोई काम हो तो अभी निपटा लें

Bank Strike: इस हफ्ते 2 दिन हड़ताल में रहेंगे बैंककर्मी, कोई काम हो तो अभी निपटा लें
x
Bank Strike: अगले 2 दिन बैंक बंद रहेंगे यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (UFBU) ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण के सरकार के कदम के विरोध में हड़ताल का आह्वान किया है.

Bank Strike: अगर बैंकिंग से जुड़ा कोई काम है जो जल्द से जल्द उसे निपटा लें क्योंकि 16 और 17 दिसंबर को बैंक बंद रहेंगे और बैंककर्मी हड़ताल में होंगे। देश में 2 दिनतक देशव्यापी बैंकों की हड़ताल रहेगी दरअसल यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (UFBU) ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण के सरकार के कदम के विरोध में हड़ताल का आह्वान किया है.

बता दें कि एक्सचेंज फाईलिंग में स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) ने कहा था कि हमें भारतीय बैंक संघ (lBA) द्वारा सूचित किया गया है कि यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (UFBU) ने हड़ताल का नोटिस दिया है. यह जानकरी देते हुए कि यूएफबीयू के संघटक संघों के सदस्य जैसे एआईबीईए (AIBEA), एआईबीओसी (AIBOC), एनसीबीई (NCBI), एआईबीओए (IBOA), BEFI, INBEF और INBOC ने अपनी मांगों के समर्थन में 16 और 17 दिसंबर, 2021 को देशव्यापी बैंक हड़ताल पर जाने का प्रस्ताव रखा है. SBI ने कहा की कि जहां बैंक ने हड़ताल के दिनों में अपनी शाखाओं और कार्यालयों में सामान्य कामकाज सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक व्यवस्था की है, संभावना है कि हड़ताल से हमारे बैंक में काम प्रभावित हो सकता है.

किस बैंक के निजीकरण को लेकर स्ट्राइक है

दरअसल केंद्र सरकार प्राइवेटाइज़ेशन में जोर देते हुए सरकारी बैंकों का निजी कंपनियों से विलय कर रही है। ज्ञात हो कि 2021 के बजट भाषण में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा था कि चालू वित्त वर्ष के दौरान सार्वजनिक क्षेत्र के दो बैंकों का प्राइवेटाइज़ेशन किया जाएगा. यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (UFBU) ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण की केंद्र की योजना के विरोध में 16 दिसंबर से दो दिवसीय हड़ताल का आह्वान किया है. उनके मुताबिक, देश की कुल जमा राशि का 70% सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के पास है और उन्हें प्राइवेट कैपिटल को सौंपने से इन बैंकों में जमा आम आदमी का पैसा संकट में पड़ जाएगा.

टोटल 4 दिन बैंक बंद रहेंगे

16 और 17 दिसंबर को बैंकों की हड़ताल रहेगी और 18 दिसंबर को यु सो सो थाम की डेथ अनिवेर्सी के कारण शिलॉन्ग में बैंक बंद रहेंगे जबकि 19 को रविवार है तो छुट्टी रहेगी। लेकिन ऑनलइन ट्रांजेक्शन में कोई दिक्क्त नहीं आएगी।


Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story