बिज़नेस

Bank Of Baroda New Rule: बैंक ऑफ़ बड़ौदा के लाखो ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, 20 दिनों बाद जारी होने वाला है यह नया नियम

Bank Of Baroda News
x
Bank Of Baroda New Rule: बैंक ऑफ़ बड़ौदा (Bank of Baroda) के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है। बता दें कि बैंक अगले महीने से एक महत्वपूर्ण नियम लागू करने जा रहा है।

Bank Of Baroda New Rule: बैंक ऑफ़ बड़ौदा (Bank of Baroda) के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है। बता दें कि बैंक अगले महीने से एक महत्वपूर्ण नियम लागू करने जा रहा है। जानकारी के अनुसार बैंक ऑफ़ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने अपने पेमेंट सिस्टम में बदलाव की घोषणा की है.

चेक को ऑथेंटिकेशन करना जरूरी

इस नए रूल के तहत बैंक के ग्राहकों को अब ₹500000 से अधिक के चेक के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी की इलेक्ट्रॉनिक रूप से पुष्टि करनी होगी. ग्राहक को बैंक पॉजिटिव पे सिस्टम (Positive Pay System) के तहत मंजूरी देने से पहले ऑथेंटिकेशन के लिए बैंक से पुष्टि करने की आवश्यकता होगी पीपीएस यह सुनिश्चित करने के लिए बेहतर है कि high-value के लेनदेन के दौरान ग्राहकों का पैसा सुरक्षित रहे।

क्या है नया नियम?

इस नियम के अनुसार जैसे ही आप किसी को चेक जारी करते हैं तो आपको बैंक को एसएमएस, इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम या मोबाइल बैंकिंग के जरिए लाभार्थी की पूरी जानकारी और पूरी जानकारी देना होगा। आपको बैंक को लाभार्थी का नाम, खाता संख्या, राशि, चेक नंबर जैसी महत्वपूर्ण जानकारी देनी होगी। भुगतान करने से पहले बैंक आपसे इसकी पुष्टि करने के लिए कहेगा। कन्फर्मेशन के बिना, चेक को मंजूरी नहीं दी जाएगी। आरबीआई ने किसी भी तरह की तकनीकी धोखाधड़ी को रोकने के लिए ऐसा किया है।

बैंक ने एक सर्कुलर जारी किया है जिसके अनुसार 1 अगस्त से ₹500000 और उससे अधिक के लिए जारी किए गए चेक के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम पर कन्फर्मेशन को अनिवार्य बनाने का प्रस्ताव है इसका मतलब है की जारी किए गए चेक भुगतान के बिना वापस कर दिए जाएंगे यदि पीपीएस की पुष्टि नहीं की जाती है. बैंक ने यह घोषणा अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर की है।

ग्राहकों को क्या फायदा होगा ?

बैंक ऑफ बरोड़ा के इस नए सिस्टम का फायदा कस्टमर्स को मिलेगा। बैंक ऑफ़ बड़ौदा (Bank of Baroda) के अनुसार यह ग्राहकों के लिए चेक ट्रांसक्शन्स की सुरक्षा सुनिश्चित करेगा. यह ग्राहकों को चेक धोखाधड़ी जैसे स्कैम (Check Scams) से भी बचाएगा।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story