बिज़नेस

Working Hours In Banks Changed: बैंको में काम-काज का समय बदला, सुबह 10 बजे की जगह 9 बजे से खुलेंगे बैंक

Working Hours In Banks Changed: बैंको में काम-काज का समय बदला, सुबह 10 बजे की जगह 9 बजे से खुलेंगे बैंक
x
Bank New Time: अब बैंकों का काम निपटाने के लिए ग्राहकों को ज़्यादा वक़्त मिलेगा

Working Hours In Banks Changed: 18 अप्रैल से देशभर के बैंकों के खुलने क्क समय बदल गया है. RBI ने सोमवार से देश के सभी बैंको के समय को सुबह 10 बजे से बलदकर सुबह 9 बजे कर दिया है. इसके बाद ग्राहकों को अपना बैंकिंग काम-काज निपटाने के लिए ज़्यादा वक़्त मिलेगा। बैंक भले ही एक घंटा पहले खुलेंगे लेकिन बंद पहले वाले निर्धारित समय के अनुसार ही होंगे। इसका मतलब बैंकिंग कर्मचारियों को आज से रोजाना एक घंटा ज़्यादा काम करना पड़ेगा।

रेगुलेटेड मार्केट का टाइम भी बदल गया

आज से RBI ने रेगुलेटेड मार्केट का टाइम भी बदल दिया है. विदेशी मुद्रा डेरिवेटिव्स, रुपया ब्याज दर डेरिवेटिव्स, कॉरपोरेट बॉन्ड्स में रेपो सहित विदेशी मुद्रा FYC और देसी मुंद्रा INR जैसे ट्रेड्स का समय बदल गया है. विनियमित बाजारों में ट्रेडिंग अब पहले वाले समय मतलब 9 बजे से शुरू हो जाएगा और दोपहर 3:30 तक काम जारी रहेगा। अबतक यह काम सुबह 10 से दोपहर 4 बजे तक चलता था.

बैंकों के समय में बदलाव क्यों हुआ

RBI का कहना है कि कोरोना के कारण बैंकों और अन्य वित्तय संस्थानों में काम-काज के समय में परिवर्तन किया गया था. इससे पीछे का लॉजिक था कि समय बढ़ा देने से बैंकों में ग्राहकों की भीड़ कम होगी और सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन रहेगी। अब कोरोना का टाइम ख़त्म होने वाला है इस लिए फिर से समय पहले जैसा कर दिया गया है. RBI के निर्देशानुसार देशभर के सभी 7 सरकारी बैंकों के अलावा 20 प्राइवेट बैंकों यानी के भारत के सभी बैंकों में नए समय का पालन किया जाएगा। हालांकि बैंकों के कर्मचारियों पर इससे काम का दबाव बढ़ेगा, उन्हें अब से रोज 1 घंटा ज़्यादा काम करना पड़ेगा क्योंकी RBI ने सिर्फ बैंक खुलने का समय सुबह 10 की जगह 9 किया है बैंक बंद होने का टाइम वही है जो पहले था.

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story