बिज़नेस

Bank New Rules: 5 लाख से ज्यादा रखते है बैंक में पैसे तो पढ़ ले ये नया नियम, जानिए!

Bank New Rules: 5 लाख से ज्यादा रखते है बैंक में पैसे तो पढ़ ले ये नया नियम, जानिए!
x
Bank के नए नियम जानना आपके लिए बहुत जरूरी है.

Bank New Rules: आमतौर पर लोगों में धरणा बन चुकी है कि बैंक में केवल 5 लाख तक ही रखे जा सकते हैं। इससे ज्यादा पैसे रखने मे लोग घबराते हैं। लोगों को लगता है कि इससे ज्यादा पैसा रखने पर कई तरह की परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। लेकिन नियमतः ऐसा नहीं है। लोग जानकारी के अभाव में बैंक में पैसा रखने से कतराते हैं जो कि गलत है। सरकान बैंक पैसे का लेन-देन करने के लिए ही स्थापित कर रखी है। बैकों का काम ही लोगों के पैसे को सुरक्षित रखना। लेकिन गलत धारण में लोग बैंक मे ज्यादा पैसे रखने से घबराते हैं। आज हम आपको पैसे से जुडी यही जानकारी देने जा रहे है।

क्या इनकम टैक्स की रहती है नजर

बैंक में सिर्फ उन पैसों पर इनकम टैक्स की नजर रहती है जो गलत माध्यम से कमाए गए हो। मतलब हम उस पैसे के रिटर्न के बारे में जानकारी नहीं दे सकते हैं तो वह गलत है। लेकिन जिन पैसों के बारे में बैंक को या फिर इनकम टैक्स के पूछने पर आमदनी के स्रोत पैसे कहां से आए इसके बारे में अगर बता सकते हैं तो बैंक में पैसा रखा जा सकता है।

पैसा रखने के क्या है नियम

जानकारी के अनुसार आमतौर पर लोगों द्वारा कहा जाता है कि बैंक में 5 लाख से ज्यादा नहीं जमा किया जा सकता। लेकिन ऐसा नहीं है ना ही कोई नियम है। जितना मर्जी चाहे उतना पैसा अपने अकाउंट में डाल कर रख सकते है। जायज तरीके से कमाए गए पैसे को बैंक में सुरक्षित रखा जा सकता है। इसमें सरकार का कोई नियम पैसा रखने में रोक नहीं लगाता।

यह भी है एक कारण

बैंक में पैसा रखने मे लोग इस वजह से भी कतराते है कि बैंक के दिवालिया होने की स्थिति में सिर्फ 5 लाख रुपए लौटाई जाते हैं। शायद इसी वजह से लोग बैंकों में पांच लाख रुपए से ज्यादा रखने में परहेज करते हैं।

बैंक में ज्यादा पैसे रखने के नुकसान

बैंक में ज्यादा पैसे रखने के कुछ नुकसान भी हैं। अकाउंट में अधिक पैसे रखने पर इनकम टैक्स की नजर रहती है। बैंकों से लेनदेन के संबंध में इनकम टैक्स जानकारी एकत्र करता रहता है। बिना टैक्स पैड किए या फिर गलत तरीके से कमाए गए पैसे अगर बैंक में रखे हुए हैं तो उसमें कार्यवाही हो सकती है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story