बिज़नेस

Bank Giving Marriage Loan: बैंक दे रहा शादी के लिए लोन, जानिए प्रोसेस

Sukanya Samriddhi Yojana
x
Marriage Loan लेकर आप अपनी बेटी की शादी का सपना पूरा कर सकते है.

Bank Giving Marriage Loan: आज की बढ़ती महंगाई और फैशन ने शादी ब्याह के खर्चे को भी सातवें आसमान तक पहुंचा दिया है। शादी जैसे उत्सव यादगार बनाने के लिए लोग काफी पैसा खर्च कर रहे हैं। आज छोटे से लेकर बड़े बड़े घराने अपनी आमदनी से ज्यादा खर्च शादी व्याह जैसे उत्सव में कर रहे हैं। कई बार शादी ब्याह के इन खर्चों को पूरा करने में लोगों के पास समस्याएं आ जाती हैं। इस आर्थिक समस्या को हल करने में अब बैंक मदद कर रहे हैं। यह कहा जाए कि शादी के लिए कई बैंक और गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थाएं लोन दे रहे हैं। यह काफी हद तक पर्सनल लोन की तरह है।

पर्सनल लोन की तरह है मैरिज लोन

शादी ब्याह के लिए बैंकों द्वारा दिया जा रहा कर्ज पर्सनल लोन की तरह ही होता है। बैंकों में यह व्यवस्था अलग से की गई है अपने ग्राहकों को मांगने पर मैरिज लोन उपलब्ध करवाया जाता है। इसकी थोड़ी-थोड़ी किस्तें बनवाकर निश्चित अवधि में चुकाना होता है। वही बैंकों द्वारा तरह-तरह के प्लान भी बताती है।

मैरिज लोन के फायदे

आज के इस चकाचौंध वाले समय में पैसे का खर्च होना आम बात हो गई है। पहले के समय में कहावत के तौर पर कहा जाता था कि पैसा हाथ की मैल के समान है। आज यहां बात सत्य होती दिख रही है। हाथ के मैल के समान पैसे को खर्च किया जा रहा है।

ऐसे में मैरिज लोन लेना लोगों की मजबूरी से बनती जा रही है। आप अगर किसी भी तरह से समझौता कर भी लें तो बच्चे उस समझौते से संतुष्ट नहीं होते। ऐसे में बैंकों द्वारा दिया जाने वाला मैरिज लॉन काफी सहायक सिद्ध होता है। जिसे बाद में आसानी से चुका दीया जाता है।

Next Story