बिज़नेस

Bank FD Ko Kaise Tode: बैंक FD को कैसे तोड़ें, अगर FD मेच्योर नहीं है तो क्या करें, जान लीजिये काम आएगा

corporate fd
x
Bank FD Ko Kaise Tode: बैंक FD को तोड़ने में बहुत झमेला होता है लेकिन इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से तोडा जा सकता है

Bank FD Ko Kaise Tode: अगर आपको बैंक में जमा FD को तोडना है या फिर आपकी FD अभी मेच्योर नहीं हुई है और अर्जेंट पैसों की ज़रूरत है तो क्या करना चाहिए? वैसे बैंक FD खोलते वक़्त तो बड़े प्रेम से बात करते हैं लेकिन जब कोई जरूरतमंद शख्स अपनी FD तोड़ने के लिए आवेदन देता है तो उसे 36 प्रकार के नाटक बताते हैं. इसी लिए कहते हैं हर चीज़ का ज्ञान होना चाहिए ताकी कभी आपको कोई तंग करे तो आप अपना अधिकार उसे बता सकें।

बैंक FD कैसे तोड़ें (Bank FD Todne Ki Process)

  • बैंक जाइये और कर्मचारी से FD Withdrawal From मांगिए
  • FD अगर मेच्योर नहीं है तो Premature FD Withdrawal From मांगिए
  • फॉर्म में बैंक, अकाउंट डिटेल, नाम-पता जो जो मांगे भर दीजिये
  • अपने साथ FD का सर्टिफिकेट भी ले जाइये
  • बस फॉर्म जमा कर दीजिये और घर लौट जाइये
  • कुछ दिन बाद आपकी FD ब्रेक हो जाएगी और पैसा खाते में ट्रांसफर हो जाएगा

क्या बिना मेच्योर हुई FD को तोड़ने में जुर्माना लगता है

अगर आपने 5 साल की टैक्स सेविंग FD ली है तो बैंक उसे मेच्योर होने से पहले बंद नहीं करता लेकिन एक दम बंद ही करने का मूड बना लिए हैं तो आपको अपना डिपोसिट सर्टिफिकेट सरेंडर करना होगा। जो लोग पक्षकार हैं उनके डॉक्युमेंट, और सिग्नेचर भी देने होंगे।

अगर आप समय से पहले FD बंद करते हैं तो बैंक आप पर जुर्माना लगाता है, हर बैंक का अपना अलग फंडा है, ब्याज का कुछ हिस्सा जुर्माने के तौर पर वसूल लिया जाता है। आपकी मूल राशि से कोई कटौती नहीं होती।

बिना जुर्माना के प्रीमेच्योर FD कैसे तोड़ें

ऐसा सिर्फ एक कंडीशन में हो सकता है जब आप बैंक में FD खोलें और सिर्फ 7 दिन के अंदर उसे तोड़ने के लिए आवेदन देदें। इसके बाद अगर आप FD के मेच्योर होने का इंतज़ार नहीं करते है और तोडना चाहते हैं तो जुर्माना देना होगा। सिर्फ टैक्स सेविंग FD ही है जिसे मेच्योरिटी से पहले बंद नहीं किया जा सकता।

बैंक और बिज़नेस की ऐसी ही बढ़िया टाइप की बातें जानने के लिए फॉलो करें RewaRiyasat.com

Next Story