बिज़नेस

Bamboo Water Bottle: शुरू करें बांस की बोतल का बिजनेस, हर महीने होगी लाखो की कमाई, सरकार भी करेगी मदद, जानिए कैसे?

Bamboo Water Bottle: शुरू करें बांस की बोतल का बिजनेस, हर महीने होगी लाखो की कमाई, सरकार भी करेगी मदद, जानिए कैसे?
x

bamboo water bottle

बांस की बोतल का बिजनेस कर आप घर बैठे लाखो की कमाई कर सकते है. इसके लिए आपको पहले कुछ पैसे निवेश करना होगा।

हर कोई चाहता है की वो खुद का बिजनेस कर लाखो रूपए की कमाई कर सके. ऐसे में उसे सोचना पड़ता है की आखिरकार कौन से बिजनेस में उसे लाभ होगा. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे है जिसमे आप घर बैठे लाखो की कमाई कर सकते है. हम जिस बिजनेस की बात कर रहे है वो है बांस उद्योग (bamboo industry). इस उद्योग में इस समय तेजी से उछाल आ रहा है. हम जिस उद्योग की बात कर रहे है उसमे बांस की बोतल (Bamboo Water Bottle), बांस के कप-प्लेट, चम्मच, कांटा, थाली, स्ट्रॉ जैसे उत्पादों की मार्केट में तेजी से मांग बढ़ रही है.

अगर आपको भी इस फील्ड में काम करना है तो ये कमाई का एक शानदार रास्ता है. लोगों को भी कमाई करने के लिए एक नया फील्ड खुल गया है. इस योजना का लाभ एक किसान और बड़ा बिजनेसमैन तक उठा सकता है.

बता दे की कुछ साल पहले केंद्र सरकार ने प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक लगाई थी, फिर इसके बाद बाजार में बांस से बने उत्पादों की मांग तेज हो गई. यही नहीं खादी ग्रामोद्योग आयोग (khadi gramodyog commission) ने भी बांस की बोतल तैयार कर बाजार में उतारी थी.

जानकारी के मुताबिक इस योजना को शुरू करने के लिए खादी ग्रामोद्योग आयोग बिजनेस शुरू करने वालो को ट्रेनिंग दे रहा और साथ ही काम शुरू करने के लिए लोन भी दे रहा है. इस बारे में और ज्यादा जानकारी आप खादी ग्रामोद्योग आयोग की वेबसाइट www.kvic.gov.in/kvicres/index.php से हासिल कर सकते हैं.

इतने में शुरू होगा बिजनेस

मध्य प्रदेश सरकार के मुताबिक, बांस के आभूषण बनाने की यूनिट शुरू करने की लागत 15 लाख रुपये है. अगरबत्ती यूनिट की लागत 20 लाख रुपये है. इस बारे में ज्यादा जानकारी मध्य प्रदेश की बेंबू मिशन के इस लिंक apps.mpforest.gov.in/MPSBM/ से हासिल की जा सकती है.


Next Story