बिज़नेस

Bal Jeevan Bima Yojana In Hindi 2023: मात्र ₹6 निवेश करने पर मिल रहे ₹1 लाख, फटाफट जाने Latest Update

Bal Jeevan Bima Yojana In Hindi 2023: मात्र ₹6 निवेश करने पर मिल रहे ₹1 लाख, फटाफट जाने Latest Update
x
Bal Jeevan Bima Yojana In Hindi 2023: बच्चे कल का भविष्य होते हैं। हर मां बाप की इच्छा होती है कि वह अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा अच्छी सुविधाएं दे। आपके सपने को साकार करने के लिए पोस्ट ऑफिस बाल जीवन बीमा योजना लेकर आई है।

Bal Jeevan Bima Yojana In Hindi 2023: बच्चे कल का भविष्य होते हैं। हर मां बाप की इच्छा होती है कि वह अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा अच्छी सुविधाएं दे। लेकिन आज की बढ़ती महंगाई में बचत करना काफी मुश्किल होता जा रहा है। ऐसे में बच्चों का तथा अपना सपना पूरा करना मुश्किल भरा साबित हो रहा है। ऐसे में समय पर बचत करना आवश्यक हो जाता है। यही बचत आने वाले दिनों में बच्चों की पढ़ाई एवं अन्य खर्चों के लिए बड़ा सहयोगी सिद्ध होता है। आपके सपने को साकार करने के लिए पोस्ट ऑफिस बाल जीवन बीमा योजना लेकर आई है।

कौन ले सकता है यह स्कीम

पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित यह बाल जीवन बीमा योजना देश का कोई भी नागरिक खरीद सकता है। इस स्कीम में शामिल होने के लिए बच्चों के अभिभावक की उम्र 45 वर्षों से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। बताया गया है कि 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोग इसमें हिस्सा नहीं ले सकते। मतलब वह अपने बच्चों के लिए यह स्कीम नहीं ले पाएंगे।

बताया गया है कि 5 से लेकर 20 वर्ष उम्र तक के बच्चों के लिए इसे खरीदा जा सकता है। नियमानुसार अभिभावक अपने दो बच्चों के लिए यह पॉलिसी खरीद सकते हैं। कहने का मतलब यह कि अगर तीसरा बच्चा भी है तो उसके लिए पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित बाल जीवन बीमा नहीं लिया जा सकता।

कितना आता है प्रीमियम

बताया गया है कि इस योजना में बच्चों के लिए 6 रुपए से लेकर 18 रुपए तक का प्रीमियम जमा करना होता है। यह पॉलिसी 5 वर्ष के लिए होती है। इसके लिए 6 रुपए प्रीमियम जमा करना होता है। अगर इस योजना को 20 वर्ष के लिए लेना है तो 18 रुपए प्रीमियम देना पड़ेगा। पालिसी में मैच्योर होने पर 100000 रुपए प्राप्त होते हैं। यह पालिसी बच्चों के लिए बहुत लाभप्रद और सहयोगी बताई गई है।

Next Story