बिज़नेस

Bal Jeevan Bima Post Office In Hindi 2022: मात्र 6 रुपए लगाने पर मिल रहे ₹100000, फटाफट जाने

Post Office New Scheme
x

Post Office New Scheme 

Bal Jeevan Bima Post Office:

Bal Jeevan Bima Post Office In Hindi 2022: अगर कम पैसों में बड़ी बचत या कहे बड़ी पूंजी तैयार करनी है तो पोस्ट ऑफिस की एक बेहतर स्कीम में पैसा लगाना उपयुक्त है। खास तौर पर बच्चों के लिए तो बहुत ही आवश्यक है। यह योजना बच्चों के लिए है। बच्चों के नाम पर इस योजना को लेकर आपको मात्र 6 रुपए से लेकर 18 रुपए तक खर्च करने हैं और लाख रुपए की बचत निश्चित हो जाती है। आइए इस योजना के बारे में जाने।

कौन सी है योजना Bal Jeevan Bima Post Office

पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित की जा रही बाल जीवन बीमा योजना एक खास योजना है। वैसे तो एलआईसी पोस्ट ऑफिस तथा अन्य माध्यमों से कई तरह की बीमा योजनाएं संचालित है। हर पॉलिसी में कुछ न कुछ विशेष लाभ जुड़ा हुआ होता है लेकिन बाल जीवन बीमा योजना लाभदायक है।

इस योजना की खासियत यह है कि कम पैसे में बच्चों के भविष्य के लिए एक बड़ी बचत की जा सकती है। अगर आप इस बचत मे शामिल होते हैं तो बच्चों के पढ़ाई और शादी के खर्च के लिए कुछ ना कुछ रकम तैयार हो जाती है।

एक परिवार के दो बच्चों को मिलता है लाभ
Bal Jeevan Bima Post Office

बाल जीवन बीमा बच्चों के लिए है। यह बच्चों के नाम पर ली जाती है। लेकिन सरकार द्वारा निर्धारित किए गए नियम के अनुसार एक परिवार के केवल 2 बच्चों को बाल जीवन बीमा योजना का लाभ प्राप्त होता है।

क्या है प्रीमियम Bal Jeevan Bima Post Office

जीवन बीमा में मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना प्रीमियम जमा करने की सुविधा दी गई है। इसमें प्रीमियम के तौर पर 6 रुपए से लेकर 18 रुपए प्रतिदिन का प्रीमियम बनता है। मैच्योरिटी के बाद 100000 रुपए का सम इंश्योर्ड का लाभ प्राप्त होगा।

बताया गया है कि अगर पालिसी में मेच्योर होने के पहले पॉलिसी धारक की मौत हो जाती है तो ऐसे में बच्चे को पॉलिसी का प्रीमियम नहीं देना होता। पॉलिसी का मैच्योरिटी पीरियड समाप्त होने के बाद पॉलिसी का पूरा पैसा बच्चे को दे दिया जाता है।

Next Story