बिज़नेस

Bad News : Aadhaar Card की ये बड़ी सर्विस UIDAI ने की बंद, पढ़ ले जरूरी खबर नहीं होगा सिर्फ पछतावा

Bad News : Aadhaar Card की ये बड़ी सर्विस UIDAI ने की बंद, पढ़ ले जरूरी खबर नहीं होगा सिर्फ पछतावा
x
Aadhaar Card News Update: देश में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के बीच UIDAI (Unique Identification Authority of India) ने आधार कार्ड (Aadhaar Card) ने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है. बता दे की आधार कार्ड एक ऐसा डॉक्युमेंट है जो हर सरकारी काम में काम आता है. आपको बता दे की अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप किसी भी सरकारी और प्राइवेट स्कीम का फायदा नहीं उठा सकते है.

Aadhaar Card News Update: देश में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के बीच UIDAI (Unique Identification Authority of India) ने आधार कार्ड (Aadhaar Card) ने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है. बता दे की आधार कार्ड एक ऐसा डॉक्युमेंट है जो हर सरकारी काम में काम आता है. आपको बता दे की अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप किसी भी सरकारी और प्राइवेट स्कीम का फायदा नहीं उठा सकते है.

ये सर्विस हुई बंद

UIDAI ने आधार कार्ड को देखने में सुन्दर और आकर्षित बनाने के लिए हर प्रयास कर रहा है. बता दे की अगर आपका आधार कार्ड खो जाता है या फट जाता है तो आप आसानी से 50 रूपए शुल्क अदा Reprint अपने घर के पते में मंगा लेते थे. बता दे की अब आप इस सर्विस का लाभ नहीं उठा पाएंगे. UIDAI ने इसे पूरी तरह बंद कर दिया है. जो ग्राहकों के लिए एक बड़ा झटका है.

बदलेगा आधार कार्ड का आकर

बता दे की अभी तक आधार कार्ड का साइज इतना बड़ा था की उसे पर्स में रखने में दिक्कत होती थी. ऐसे में UIDAI ने ग्राहकों को बड़ी सुविधा देने का विचार बनाया है. बता दे की अब आधार कार्ड PVC फॉर्मेट में बनेगा जिसका साइज एक ATM और लाइसेंस जितना होगा. यही नहीं आप एक मोबाइल नंबर से परिवार के कई सदस्यों के लिए PVC कार्ड बनवा सकते है. इसके लिए आपको 50 रूपए की शुल्क UIDAI में अदा करनी होगी.

UIDAI ने कहा रखा ग्राहकों का ख्याल

UIDAI ने कहा बताया की भले हमने REPRINT की सुविधा बंद कर दी. मगर हम आधार कार्ड को PVC कार्ड जैसे बनाकर एक बड़ी सुविधा देने जा रहे है. इस ग्राहक आसानी से अपनी जेब या पर्स में रख सकता है. जिसके गुम और फट जाने का खतरा कम हो जायेगा।

ऐसे अप्लाई करें

1. अगर PVC आधार कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in या resident.uidai.gov.in पर जाकर कर सकते हैं
2. वेबसाइट पर अपना आधार कार्ड नंबर, वर्चुअल आईडी नंबर या फिर रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा.
3. 50 रुपये की फीस देकर आप ऑर्डर करेंगे, कुछ दिन बाद ये आपके रजिस्टर्ड पते पर पहुंच जाएगा.

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

    Next Story