बिज़नेस

Bachelors Pension Scheme: बड़ा ऐलान! अब कुंवारे लोगों को मिलेगी हर महीने ₹7000 पेंशन, आइए जाने पूरी Details

Bachelors Pension Scheme
x

Bachelors Pension Scheme

Bachelors Pension Scheme In Hindi: कुंवारे लोगों को प्रमुख परिवार पहचान पत्र पीपीपी योजना के तहत 7000 रुपए दिया जाएगा।

Bachelors Pension Scheme In Haryana | Haryana Pension Scheme: यह समाचार सुनने के बाद कोई भी व्यक्ति परेशान हो सकता है। समाचार जानने के बाद इसकी सत्यता पर उसके मन में सवाल उठ रहे होंगे। लेकिन यह बिल्कुल सत्य समाचार है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हरियाणा सरकार यह योजना लेकर आई है। इसमें कुंवारे लोगों को प्रमुख परिवार पहचान पत्र पीपीपी योजना के तहत 7000 रुपए दिया जाएगा। वही विधुर व्यक्ति जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहा है उसे भी मासिक पेंशन देने की योजना है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर ने कहा है कि हरियाणा में लगभग 71 हजार परिवार गरीबी रेखा के नीचे जीवन कर रहे हैं। इन्हें योजना का लाभ आ जाएगा।

किसी और कैसे मिलेगा योजना का लाभ Haryana government pension scheme

जानकारी के अनुसार हरियाणा सरकार प्रमुख परिवार पहचान पत्र पीपीपी योजना के अनुसार 45 से 60 वर्ष की आयु वाले अविवाहित पुरुष एवं महिलाओं को योजना का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए आय सीमा भी निश्चित की गई है। बताया गया है कि जिस परिवार की आय 1.80 लाख रुपए वार्षिक है उसे इस योजना के तहत पेंशन दिया जाएगा।

बताया गया है कि पेंशन योजना से करीब 71000 लोगों को लाभ प्राप्त होगा इसके लिए सरकार द्वारा बजट में व्यवस्था निर्धारित करते हुए कहा गया है कि 20 करोड़ की राशि इस पर खर्च की जाएगी।

प्रदेश के विधुर लो लोगों को अगर योजना का लाभ लेना है तो उनकी वार्षिक आय 300000 तक होनी चाहिए।

दयालु योजना के तहत मिलेगा लाभ Unmarried Pension Scheme In Haryana

यह लाभ हरियाणा के लोगों को दयालु योजना के तहत खट्टर सरकार देने जा रही है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा बताया गया है कि वर्तमान समय में लगभग 227 परिवारों को इस मद से वित्तीय सहायता दी जा चुकी है। बताया कि 1.80 लाख रुपए वार्षिक आय वाले परिवार के किसी भी सदस्य की मृत्यु या फिर विकलांगता की स्थिति में वित्तीय सहायता दी जाएगी।

Next Story