बिज़नेस

Ayushman Card List Big Alert 2023: आयुष्मान भारत की नई लिस्ट हुई जारी, फटाफट Online कैसे चेक करें अपना नाम?

Ayushman Card List Big Alert 2023: आयुष्मान भारत की नई लिस्ट हुई जारी, फटाफट Online कैसे चेक करें अपना नाम?
x
Ayushman Card List: आयुष्मान भारत योजना केंद्र सरकार द्वारा संचालित एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से लोगों को इलाज जैसी आधारभूत सुविधा प्राप्त होती है। योजना की नई लिस्ट जारी की गई है इसे ऑनलाइन भी देखा जा सकता है।

Ayushman Card List In Hindi 2023: आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme) केंद्र सरकार द्वारा संचालित एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से लोगों को इलाज जैसी आधारभूत सुविधा प्राप्त होती है। आयुष्मान योजना के तहत बनने वाले कार्ड को लेकर भारत का गरीब नागरिक बड़े अस्पताल में आयुष्मान कार्ड दिखाकर अपना इलाज करवा सकता है। आयुष्मान भारत योजना की नई लिस्ट जारी की गई है इसे ऑनलाइन भी देखा जा सकता है। कहा गया है कि अगर आप अपने गांव, ब्लॉक और जिले के बारे में जानना चाहते हैं तो आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट को ऑनलाइन डाउनलोड कर ले।

आयुष्मान भारत योजना की खासियत

आयुष्मान भारत योजना में देश के गरीब लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाता है। इस कार्ड के बन जाने से प्रत्येक परिवार अपने 5 लाख रुपए तक का इलाज किसी भी शासकीय या फिर किसी अशासकीय अस्पताल में करवा सकता है। बताया गया है कि आज देश के करीब 50 करोड़ लोगों को आयुष्मान कार्ड का लाभ मिल रहा है।

ऐसे करें डाउनलोड

अगर आपको अपना नाम आयुष्मान कार्ड में देखना है तो उसे आप ऑनलाइन माध्यम से देख सकते हैं। इसके लिए आपको ऑनलाइन की प्रक्रिया अपनानी होगी। जिसके लिए बताया गया है कि सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर जाएं। इसके बाद मोबाइल नंबर दर्ज करें। ओटीपी प्राप्त होने पर उसे भी दर्ज करें। और उसे वेरीफाई करें। इसके पश्चात सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इस नए पेज में आपके राज्य, जिला, ग्राम पंचायत या फिर शहर पूछा जाएगा जिसकी जानकारी बराबर दर्ज करें। इसके पश्चात सर्च बटन पर क्लिक करें। आप इस सूची को चाहे तो डाउनलोड कर सकते हैं आपके सामने पूरी सूची होगी।

Next Story