बिज़नेस

Ayushman Bharat Yojana Big Alert 2023: 35 करोड़ आयुष्मान कार्ड धारको के लिए बड़ा अलर्ट, मोदी सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान

Ayushman Bharat Yojana Big Alert 2023: 35 करोड़ आयुष्मान कार्ड धारको के लिए बड़ा अलर्ट, मोदी सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान
x
Ayushman Bharat Scheme: मोदी सरकार ने आयुष्मान भारत योजना के दूसरे चरण की घोषणा की है। जिन लोगों को अभी आयुष्मान भारत योजना का लाभ नहीं मिल रहा है उन लोगों को भी इस योजना से जोड़ा जाएगा।

Ayushman Bharat Yojana Benefits, Ayushman Bharat Yojana Big Alert 2023: मोदी सरकार ने आम लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए एक बड़ी घोषणा कर दी है। सरकार की इस घोषणा से देश के करीब 35 करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा। मोदी सरकार ने आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat 2) के दूसरे चरण की घोषणा की है। जिन लोगों को अभी आयुष्मान भारत योजना का लाभ नहीं मिल रहा है उन लोगों को भी इस योजना से जोड़ा जाएगा। मध्यम वर्गीय परिवार को इस योजना से बड़ा लाभ मिलने वाला है। देखा जा रहा है कि 2024 चुनाव के पहले मोदी सरकार ने यह घोषणा कर लोगों को संतुष्ट और सहयोग करने का प्रयास किया है।

इनकम टैक्स दायरे के लोगो को मिलेगा लाभ

इसका लाभ इनकम टैक्स दाताओं को भी मिलेगा। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि हाल के दिनों में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इनकम टैक्स का दायरा बढ़ाते हुए 7 लाख रुपए कर दिया है। ऐसे में अभी तक जिन लोगों की आय 700000 से कम है वह आयुष्मान योजना का लाभ लेने के लिए पात्र माने जाएंगे।

मिलता है 5 लाख का स्वास्थ्य इलाज

आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रति परिवार 500000 रुपए का स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होता है। आयुष्मान भारत के दूसरे चरण में भी ऐसा ही कुछ विचार चल रहा है। माना जा रहा है कि दूसरे चरण में जुड़ने वाले लोगों को भी 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य लाभ दिया जाए। 2018 में केंद्र सरकार की तरफ से आयुष्मान भारत योजना में देश के 10 करोड़ परिवार को जोड़ा गया। इन सभी परिवारों को 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य लाभ दिया जा रहा है।

निजी अस्पतालों में होगा इलाज

अगर आयुष्मान भारत योजना के लाभ की बात करें तो आयुष्मान कार्ड धारक निजी अस्पतालों में भी 500000 रुपए का इलाज करवा रहे हैं। सरकार की यह सुविधा देश के मध्यम और गरीब तबके के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य लाभ देने में मील का पत्थर साबित हो रहा है।

Next Story