बिज़नेस

देश के करोड़ो पैन कार्ड धारक ध्यान दें! समय रहते कर लें यह कार्य अन्यथा ब्लॉक हो जायेगा आपका PAN Card

PAN Card Update
x
देश के आयकर विभाग का कहना है कि जिन लोगों ने पैन कार्ड बनवा रखा है वह अपने कार्ड को आधार कार्ड से अवश्य लिंक करवा लें।

देश के आयकर विभाग का कहना है कि जिन लोगों ने पैन कार्ड बनवा रखा है वह अपने कार्ड को आधार कार्ड से अवश्य लिंक करवा लें। अगर ऐसा नहीं किया जाता तो अपका पैन कार्ड बेकार हो जायेगा। इसके लिए बताया गया है देश का हर पैनकार्ड धारक 31 मार्च 2023 के पहले लिंक करवा ले।

क्या कहता है आयकर विभाग

आयकर विभाग का कहना है कि आयकर नियम 1961 के मुताबिक सभी पैनकार्ड धारकों को आधर से लिंक करवाना आवश्यक है। साथ ही यह भी बताया गया है कि वह पैनकार्ड धारक जो छूट की कैटेगरी में नही आते वह 31 मार्च 2023 तक आवश्यक रूप से पैन को आधार से लिंक करवा लें।

क्यों आवश्यक है पैन को आधार से लिंक करवान

शायद आपको पता होगा कि पैनकार्ड एक ऐसा नम्बर होता है जिससे आपके वित्तीय लेनदेन पर आयकर विभाग नजर रखता है। आज पैनकार्ड का पूरा सिस्टम इलेक्टानिक कर दिया गया है। जिससे आपके द्वारा किया जाने वाला लेनदेन निगरानी में रहता है।

कई लोग करते हैं फ्राड

आयकर विभाग का कहना है कि कई लोगों ने दे पैनकार्ड बनवा रखा है। लेकिन इसे जैसे ही आधार के साथ लिंक कर दिया जायेगा तो दूसरा पैन अपने आप ही बेकार हो जायेगा। ऐसे में अगर किसी के द्वारा पैन को आधार से लिंक नही किया जाता है तो 1 अप्रैल से वह अपने आप ही बेकार हो जायेगा।

आसान है पैन का आधार से लिंक करना

पैनकार्ड को आधार से लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको इनकम टैक्स की ई फाइलिंग वेबसाई पर जाना होगा। वहा एक फार्म ओपन होगा। जिसमें आपको अपना पैन और आधार नम्बर दर्ज करना हेगा। साथ में फार्म में मागी गई जानकारी देनी होगी। इतना करने के बाद राईट क्लिक करना होगा। उसके बाद वेरीफाई करने के लिए कैप्चा कोर्ड दर्ज करें। इतना करने के बाद वहा अपको लिख दिखाई देगा कि लिंक आधार। इसे क्लिक करने के बाद प्रक्रिया पूरी हो जायेगी।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story