बिज़नेस

ATM Withdrawal Big Alert 2023: करोड़ो ग्राहकों के लिए बड़ा अलर्ट, ATM से पैसे निकालने के बाद नहीं दबाते ये बटन तो बुरे फंस गए आप? तुरंत ध्यान दे

ATM Withdrawal Big Alert 2023
x

ATM Withdrawal Big Alert 2023

ATM Withdrawal Big Alert 2023: देश में कई ऐसे ग्राहक है जो एक साथ कई अकाउंट चला रहे है.

ATM Withdrawal Big Alert 2023: देश में कई ऐसे ग्राहक है जो एक साथ कई अकाउंट चला रहे है. लेकिन अपने सभी अकाउंट को संभालकर रखना बहुत मुशिकल होता है. देश में तेजी से चल रहे साइबर फ्रॉड से सभी हैरान है. ऐसे में खुद के पैसे को सुरक्षित रखना और वित्तीय लेनदेन सही रखना दोनों ही बेहद जरूरी होता है. जैसा की आप लोग जानते है की बैंकों की तरफ से अकाउंट खुलवाने के बाद बैंक अपने ग्राहकों को डेबिट कार्ड इस्तेमाल करने को देता है. ऐसे में डेबिट कार्ड के माध्यम से हम एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते है.

आपको बताते चले की कई बार ऐसा होता है की आप ATM से पैसे निकालते है. और उसके बाद ध्यान नहीं दे पाते है और कैंसल बटन को दबाना भूल जाते है. ऐसे में आज बैंक आपको जागरूक करने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है की आपके लिए कितना जरूरी है. ATM के इस्तेमाल के बाद Cancel का बटन दबाना।

डेबिट कार्ड को लेकर RBI ने कही ये बात

जैसा की आप लोग जानते है की जब हमें कैश पैसो की जरूरत होती है तो हम ATM Card के माध्यम से पैसे निकालने के लिए जाते है. लेकिन RBI ने बताया की आप कभी अपने एटीएम कार्ड में पिन नंबर न लिखे. साथ ही पैसा निकालें समय ये जरूर ध्यान दे की आपका पिन नंबर कोई न देखे. पूरा पैसा निकालने के बाद कैंसिल की बटन दबाकर एटीएम से व्यवहार खत्म करे.

कैंसल बटन दबाना क्यों जरूरी

दरअसल एटीएम मशीन से पैसे निकालने के बाद अगर आप कैंसिल की बटन नहीं दबाते है तो कई बार आपका डाटा आपके आने के बाद वाले व्यक्ति को मिल जाता है. यही कैंसिल की बटन दबाने से आपकी पूरी जानकारी डिलीट कर दी जाती है. एटीएम मशीन के जरिए अगर आप कैंसल बटन नहीं दबाते है तो आप बड़ी मुश्किल में फंस सकते है.

Next Story