बिज़नेस

ATM Card: आपके Debit Card में मिल रही 500000 रुपए की ये मुफ्त सेवाएं

ATM Card Insurance
x

ATM Card Insurance

ATM Card Insurance:एटीएम कार्ड धारकों (ATM Card Holders) को 5 लाख रुपए तक का इंश्योरेंस कवर (Insurance Cover) भी मिलता है.

ATM Card Insurance: आज के समय में ज्यादातर लोग बैंकों से पैसे की लेनदेन एटीएम के माध्यम से करते हैं। एटीएम का उपयोग करने वालो को कई तरह के मुफ्त सुविधाएं प्राप्त होती हैं। जिसमें मुक्त इंश्योरेंस कवर (Insurance Cover) भी शामिल है। एटीएम कार्ड धारक जानकारी के अभाव में इस सुविधा का लाभ नहीं ले पाते। ऐसे में आज जाने एटीएम कार्ड धारकों (ATM Card Holders) को किस तरह इंश्योरेंस कवर मिलता है और उसका कैसे लाभ लिया जाए।

दुर्घटना या असमय मृत्यु पर इंश्योरेंस कवर (Insurance cover on accident or untimely death)

जानकारी के अनुसार एटीएम कार्ड धारकों (ATM Card Holders) को मुफ्त में इंश्योरेंस की सुविधा दी गई है। ऐसा नियम में शामिल किया गया है। जानकारी के अनुसार एटीएम कार्ड धारक को दुर्घटना बीमा कवर (Accident Insurance Cover) का लाभ प्राप्त होता है। जैसे ही बैंक आपको एटीएम कार्ड इश्यू (Atm Card Issue) कर देता है और उसका उपयोग आपके द्वारा होने लगता है। इस दौरान अगर आपकी दुर्घटना या असामयिक मृत्यु हो जाती है तो आपको इंश्योरेंस का लाभ मिलेगा।

45 दिन एटीएम का उपयोग आवश्यक (45 days ATM access required)

जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय कृत एवं गैर राष्ट्रीय कृत बैंकों द्वारा जारी किए जाने वाले एटीएम का उपयोग कम से कम 45 दिन होना चाहिए। जो भी एटीएम कार्ड धारक एटीएम कार्ड (ATM Card) का 45 दिनों तक उपयोग कर लेता है उसके बाद इंश्योरेंस का नियम उस पर लागू हो जाता है।

ऐसे में कहा जा सकता है कि अगर एटीएम कार्ड का 45 दिनों तक उपयोग करने के बाद दुर्भाग्यवश एटीएम कार्ड धारक (ATM Card Holders) की दुर्घटना या असामयिक मृत्यु हो जाती है तो उसे बीमा कवर (ATM Insurance Cover) का लाभ मिलेगा।

कितना मिलता है लाभ (how much profit)

कार्ड धारकों का एटीएम जारी होने और 45 दिनों के उपयोग के बाद बीमा कवर के लिए क्लेम किया जा सकता है। बताया गया है कि अगर क्लासिक एटीएम कार्ड धारक है तो 1 लाख रुपये, प्लेटिनम कार्ड धारक को 2 लाख, मास्टर कार्ड धारक को 50 हजार रुपये, वीजा कार्ड धारक को 1.5-2 लाख और प्लैटिनम मास्टर कार्ड (Platinum Master Card) को 500000 रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलता है। वहीं रुपे डेबिट कार्ड धारकों को 1-2 लाख रुपये का बीमा मिल रहा है।

नहीं करते लोग क्लेम (people don't claim)

कई बार देखा गया है कि एटीएम कार्ड धारक को इंश्योरेंस की जानकारी नहीं होती। ऐसे में बैंक द्वारा दी जाने वाली यह सुविधा उसे प्राप्त नहीं होती। ना हीं वह क्लेम कर पाता है।

Next Story