बिज़नेस

ATM Card New Rules: ATM रखने वाले ध्यान दें! बैंक ने बदल दिया पैसा निकालने का नियम, नया नियम लागू

ATM Card New Rules
x

ATM Card New Rules

ATM Card New Rules: आज देश की ज्यादातर आबादी एटीएम का उपयोग पैसे निकालने में करती है।

ATM Card New Rules: आज देश की ज्यादातर आबादी एटीएम का उपयोग पैसे निकालने में करती है। कई जगह तो अब ऐसी सुविधा भी हो गई है जहां पर पैसे एटीएम के माध्यम से जमा हो सकते हैं। लेकिन बड़े शहरों की कुछ शाखाओं में ही एटीएम के माध्यम से पैसे जमा किए जाते हैं। फिर भी पैसा निकालना हो या जमा करना हो ATM का उपयोग करना पड़ता है। लेकिन हाल के दिनों में एक नियम देश के सभी बैंकों में लागू कर दिया है। ऐसे में कहा गया है कि आपके पास चाहे किसी भी बैंक का एटीएम हो आपको इस नियम का पालन करना होगा।

क्या है परिवर्तित नियम ATM Withdrawal New Rules

हाल के कुछ महीनों पहले एसबीआई ने एटीएम से पैसे निकालने की प्रक्रिया में एक बड़ा फेरबदल किया है। अब नई व्यवस्था के तहत एटीएम कैश विड्रावल पर ओटीपी सर्विस शुरू की गई है। बताया गया है कि 10000 रुपए या इससे ज्यादा पैसे निकालने पर ओटीपी जारी की जाएगी। ओटीपी आपके मोबाइल पर आएगी। एटीएम में पैसे निकालने की प्रक्रिया के दौरान ही उस और करना होगा।

यह व्यवस्था खाताधारकों को फ्रॉड से बचाने के लिए किया गया है। अब यह व्यवस्था ज्यादातर बैंकों में लागू हो चुकी है।

कुछ इसी तरह का परिवर्तन पीएनबी बैंक द्वारा भी किया गया है। वही पीएनबी द्वारा एक परिवर्तन और किया गया है। जिसके तहत अगर आपके खाते में पैसा नहीं है और आप पैसा निकालते है तो आपके खाते से पैसा कट जाएगा।

Next Story