बिज़नेस

ATM Card Insurance: एटीएम कार्ड का करते है इस्तेमाल, तो आपको फ्री में मिलेगा 5 लाख रूपए, जानिए कैसे?

ATM fraud in Rewa
x
ATM Card Insurance: एटीएम कार्ड से आपको फ्री में मिलेगा 5 लाख रूपए.

ATM Card Insurance: देश में ऐसे कई लोग है जो एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते है. क्या आपको पता है की ATM Card से आपको 5 लाख रुपये तक का फ्री इंश्योरेंस भी मिलता है. चलिए जानते है इन तरीको के बारे में...

सबसे पहले यह जान लेना जरूरी है कि यह इंश्योरेंस किस व्यक्ति को मिल सकता है. RBI के नियमों के मुताबिक जो व्यक्ति कम से कम 45 दिनों पहले से किसी राष्ट्रीयकृत या गैर राष्ट्रीयकृत बैंक का ATM Card इस्तेमाल कर रहा हो, वह इस इंश्योरेंस का हकदार बन जाता है. इस राशि की राशि कितनी होगी, यह सब आपको मिलने वाले एटीएम कार्ड की कैटेगरी पर निर्भर करता है.

कार्ड के अनुसार मिलता है कवरेज

क्लासिक कार्ड (Classic Card)- 1 लाख रुपये का इंश्योरेंस

प्लेटिनम कार्ड (Platinum Card)- 2 लाख रुपये

सामान्य मास्टर कार्ड (Mastercard)- 50 हजार रुपये का इंश्योरेंस

प्लैटिनम मास्टर कार्ड (Platinum Mastercard)- 5 लाख रुपये का इंश्योरेंस

वीजा कार्ड (Visa Card)- 1.5 से 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस

प्रधानमंत्री जनधन खाते के तहत मिलने वाले रूपे कार्ड (RuPay Card)- 1 से 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस

मृत्यु होने पर मिलता है क्लेम

अलग-अलग कैटेगरी में में एटीएम कार्ड होल्डर को 5 लाख रुपये तक के इंश्योरेंस का लाभ मिल सकता है. अगर किसी व्यक्ति दुर्घटना में मृत्यु (Accidental Death Claim) हो जाती है तो ऐसी स्थिति में उसके परिवार को 5 लाख तक के इंश्योरेंस का लाभ मिल सकता है.

क्लेम करने का प्रोसेस

अगर किसी व्यक्ति की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में परिवार के लोग इंश्योरेंस का डेथ क्लेम कर सकते हैं. इसके साथ ही दुर्घटना में दिव्यांग होने की स्थिति में 50 से 1 लाख रुपये तक का कवरेज मिलता है. ऐसे में इस क्लेम को लेने के लिए आपको संबंधित बैंक में मृतक का डेथ सर्टिफिकेट (Death Certificate), एफआईआर की कॉपी (FIR Copy), आश्रित का प्रमाण पत्र, मृतक का प्रमाण पत्र आदि जैसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स दिखाकर इस इंश्योरेंस को क्लेम (Insurance Claim) कर सकते हैं.

Next Story