बिज़नेस

ATM Card Free Insurance: ATM कार्ड पर फ्री मिलता है 500000, जाने Full Info

ATM Card Free Insurance
x

ATM Card Free Insurance

ATM Card Insurance: बैंक ने एटीएम कार्ड (ATM Card) जारी कर हमारे ऊपर बड़ा एहसान किया है.

ATM Card Insurance: बहुत सारे लोगों को यह नहीं पता है कि अगर हम एटीएम कार्ड धारक है तो एटीएम कार्ड की ओर से हमें 5 लाख रुपए तक का जीवन बीमा कवर मिल रहा है। हम लोगों को तो सिर्फ यही पता है कि बैंक ने एटीएम कार्ड (ATM Card) जारी कर हमारे ऊपर बड़ा एहसान किया है। एटीएम कार्ड होने से हम जब चाहे पैसे निकाल पाएंगे हमें बैंक में लाइन नही लगानी पड़ती है। यह बड़ी सुविधा बैंक द्वारा दी गई है। हम बैंक के इसी एहसान के चक्कर में आगे की जानकारी नहीं ले पाते। लेकिन आज हम आपको बता दें की एटीएम कार्ड धारक को बीमा कवर दिया गया है। आइए इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें।

ज्यादातर लोग कर रहे एटीएम का उपयोग

बात अगर एटीएम की करें तो आज ज्यादातर लोग एटीएम का उपयोग कर रहे हैं। कहने का मतलब यह कि एटीएम कार्ड धारक (debit card accident insurance) जानकारी के अभाव में इस सुविधा का लाभ नहीं ले पाता। बताया गया है कि अलग-अलग कार्ड धारकों को अलग-अलग कीमत की बीमा सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। लेकिन यह बात निश्चित है कि हर एटीएम कार्ड धारक को बीमा कवर का लाभ दिया जाता है।

किसे कितना मिलता है लाभ

बताया गया है कि अगर आपके पास क्लासिकल कार्ड है तो आपको 1 लाख रुपए, प्लेटटिनम कार्ड है तो 2 लाख, सामान मास्टर कार्ड है तो 50 हजार रुपए तथा अगर प्लेटिनम मास्टरकार्ड है तो 500000 रुपए का बीमा कवर प्राप्त होता है। वही बताया गया है कि वीजा कार्ड पर 1.5 से 200000 लाख रुपए तक का बीमा दिया जाता है।

कैसे मिलता है लाभ

एटीएम कार्ड धारकों को बीमा कवर (how to claim atm card insurance) का लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ नियम और निर्देश निर्धारित किए हुए हैं। बताया गया है कि अगर किसी भी एटीएम कार्ड धारक की दुर्घटना होती है तो घटना दिनांक से 90 दिन पूर्व में कम से कम एक बार कार्ड का उपयोग अवश्य किया होना चाहिए। इसी तरह बताया गया है कि अगर कोई नया कार्ड बनवाता है और 45 दिनों उपयोग कर रहा है तो उसे बीमा कवर का लाभ प्राप्त होगा।

Next Story