बिज़नेस

Atal Pension Yojana: ₹210 के निवेश पर हर महीने मिल रही ₹5000 की पेंशन

Atal Pension Yojana
x

Atal Pension Yojana

Atal Pension Yojana In Hindi: केंद्र सरकार की तरफ से कई तरह की योजनाएं लोगों के लिए चलाई जा रही है.

Atal Pension Yojana: केंद्र सरकार की तरफ से कई तरह की योजनाएं लोगों के लिए चलाई जा रही है. इसमें से एक है Atal Pension Yojana. इस स्कीम को देश में लांच हुए 8 साल से ज्यादा बीत चुके है. बड़ी संख्या में लोग इसपर निवेश करके तगड़ा रिटर्न पा रहे है. इस योजना में आप अपने हिसाब से पेंशन का प्लान चुन सकते हैं.

Atal Pension Yojana Ke Fayde, Atal Pension Yojana Benifits

रिटायरमेंट के बाद पेंशन का लाभ पाने के लिए सरकार की ओर से अटल पेंशन योजना चलाई जा रही है. भारत सरकार ने इसकी शुरुआत साल 2015 में की थी. अगर आपकी उम्र 18 से 40 वर्ष तक है, तो आप इस योजना में निवेश कर सकते हैं. अगर आप इस योजना (Atal Pension Yojana) में हर महीने 210 रुपये का निवेश करेंगे तो रिटायरमेंट के बाद आपको हर महीने 5 हजार रुपये की पेंशन (Pension) मिलेगी।

Atal Pension Scheme Eligibility In Hindi, Atal Pension Scheme Eligibility

योजना में निवेश करने वाले कर्मचारियों या लोगों को 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स बेनिफिट (Tax Benefit) मिलता है।ध्यान रहे एक सदस्य के नाम से सिर्फ एक ही अकाउंट खुल सकता हैं, पति-पत्नी चाहे तो दो अलग अलग खाते खोलकर इसका लाभ उठा सकते है। अगर 60 साल से पहले या बाद में सदस्य की मौत हो जाती है, तो पेंशन की राशि पत्नी को मिलेगी। अगर पति और पत्नी दोनों की मौत हो जाती है, तो सरकार नॉमिनी को पेंशन देगी।

आप रिटायरमेंट के बाद कितनी पेंशन लेना चाहते हैं इस आधार पर आपका हर महीने अमाउंट कटेगा। योजना में एक से 5 हजार रुपये हर महीने पेंशन (Pension) लेने के लिए 42 रुपये से 210 रुपये प्रतिमाह का भुगतान करना होगा।

Next Story