बिज़नेस

Atal Pension Yojana: सरकार देगी 60 हज़ार रुपए तक पेंशन बस करना होगा ये काम

Atal Pension Yojana: सरकार देगी 60 हज़ार रुपए तक पेंशन बस करना होगा ये काम
x
केंद्र सरकार की मंशा है कि इस योजना का लाभ ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को मिल सके

Atal Pension Yojana: अटल पेंशन योजना का फायदा अबतक 3 करोड़ से ज़्यादा लोगों को मिला है। केंद्र सरकार की यह मंशा है की ज़्यादा से ज़्यादा लोग अटल पेंशन योजना से जुड़े और उनकी मदद की जा सके। सरकार ने वर्तमान वित्तीयवर्ष में एक करोड़ लोगो को Atal Pension Yojana से जोड़ने का लक्ष्य तय किया है। इस योजना के तहत हितग्राही को 60 हज़ार रुपए तक की पेंशन का लाभ मिल सकता है। आज हम आपको ये बताएगें की आप इस योजना का फायदा कैसे उठा सकते हैं।

3 करोड़ से अधिक लोग इस योजना से जुड़े हैं

पेंशन फंड रेगुलेटरी एन्ड डेवलोपमेन्ट अथॉरिटी (PFRDA) के अनुसार वित्तीय वर्ष 2021-22 में अबतक 39.80 लाख लोगों ने अटल पेंशन योजना में अपना नाम लिखवाया है वहीँ अबतक इस योजना के हितग्राहियों की संख्या 3.13 करोड़ हो चुकी है। सरकार ज़्यादा से ज़्यादा ज़रूरतमंद लोगों को इस योजना से जोड़ना चाहती है.

बुढ़ापे की चिंता अटल पेंशन योजना पर छोड़ दो

अगर आपकी उम्र 40 से कम है और आपको अपने रिटायरमेंट के बाद बुढ़ापें के दिनों में पैसों की कमी को लेकर चिंता हो रही है तो ये टेंशन आप अटल पेंशन पर छोड़ दीजिये। केंद्र सरकार अटल पेंशन योजना बुढ़ापे में हर महीने एक निश्चित पेंशन देती है। इसके लिए आपको निश्चित समय तक कुछ पैसे जमा करने पड़ते हैं और निर्धारित समय के बाद आपको वो पैसा ब्याज सहित पेंशन के रूप में मिलता है। आपको इस योजना में 1 से लेकर 5 हज़ार की पेंशन मिल सकती है वो भी सिर्फ 45 से 210 रुपए प्रतिमाह जमा करने पर। इस योजना में न्यूनतम 1000 और अधिकतम 5000 की राशि बतौर पेंशन के रूप में मिलती है अगर कोई 18 साल का हितग्राही इस योजना से जुड़ता है और 60 साल की उम्र के बाद उसे प्रतिमाह 5000 रुपए पेंशन चाहिए तो उसे अपनी 60 साल की उम्र तक हर महीने 210 रुपए जमा करने होंगे।

कैसे लें इस योजना का लाभ

इस योजना का सबसे बड़ा फायदा ये है कि अगर बीच में ही खाताधारक की मौत हो जाती है तो मृत्यु के बाद नॉमिनी को जमा राशि लौटा दी जाती है। इससे ये तो साफ़ हो जाता है की जितना पैसा आपने लगाया है वो डूबेगा नहीं और अगर 60 साल की उम्र से पहले ही आप जमा राशि निकलना चाहते हैं तो कुछ कंडीशंस में यह सम्भव है। Atal Pension योजना में अपना नाम दर्ज करवाने के लिए आपके पास बैंक खता या फिर पोस्ट ऑफिस अकाउंट ,आधार और मोबाइल नंबर होना चाहिए। आप अपने बैंक में जाकर या फिर नेट बैंकिंग से भी अटल पेंशन में अपना नाम लिखवा सकते हैं। पैसे निवेश करने के लिए आप मासिक , त्रेमासिक या छमाही की सुविधा भी ले सकते हैं। इस योजना से आपको बुढ़ापे में मदद तो मिलेगी साथ की खरीद 150000 रुपए टैक्स की बचत भी होगी।

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story