बिज़नेस

Atal Pension Yojana: अटल पेंशन योजना में बढ़ गईं सुविधाएं, अब बैंक जाने की जरूरत नहीं, घर बैठे ऑनलाइन खोलें खाता, जानिए कैसे?

Business Idea
x
Atal Pension Yojana का आप अब घर बैठे लाभ उठा सकते है.

Atal Pension Yojana: अटल पेंशन योजना देश के गरीब और गैर नौकरी पेशा व्यक्ति को 60 वर्ष की उम्र में 1 हजार से लेकर 5 हजार रुपए पेंशन दी जाती है। योजना में सुधार करते हुए ऑनलाइन कर दिया गया। जिसके माध्यम से हितग्राही घर बैठे खाता खोल सकता है। इस योजना से कोई वंचित न रहे इस बात को ध्यान में रखते हुए कॉविड काल में ऑनलाइन की सुविधा उपलब्ध करवाई गई। अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक है भारत का नागरिक हो।

क्या है उम्र सीमा

अटल पेंशन योजना जुड़ने के लिए जहां भारत का नागरिक होना आवश्यक है वहीं इस योजना का लाभ लेने वाले हितग्राही की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होना चाहिए। साथ ही उसके बचत बैंक खाता या डाकघर बचत में होना चाहिए।

क्या है प्रक्रिया

  • अटल पेंशन योजना से जुड़ने के लिए बैंक या पोस्ट ऑफिस जहां खाता है उनसे संपर्क करना होता है। वही अगर पहले से खाता नहीं है तो नया खाता खुलवाएं।
  • बैंक कर्मचारी की मदद से ए पी वाई पंजीकरण फार्म भरे।
  • आधार कार्ड और मोबाइल नंबर उपलब्ध कराना होगा।
  • पेंशन योजना की किस्त के लिए खाते में पैसा सुरक्षित रखना होगा।
  • किस्त के समय खाते में पैसा होना आवश्यक है।
  • इसके बाद खाता खुल जाएगा।

ऐसे खोलें ऑनलाइन खाता

ऑनलाइन खाता खोलने के लिए ई-केवाईसी प्रक्रिया के साथ विवरण ऑनलाइन जमा कर सत्यापित कराना होगा। अगर ऑनलाइन खाता नहीं खोलना है तो वह बैंक के या फिर आसानी से खाता खोल सकते हैं। इस बचत खाते में अटल पेंशन योजना को लिंकअप कर दी जाती है। जिससे ली गई योजना के अनुसार मासिक- तिमाही- छमाही किस्त समयानुसार कटने लगती है।

Next Story