बिज़नेस

Sarkari Yojana: महज 7 रुपये रोज करें जमा, 5000 रुपये महीने मिलने की गारंट

Pension Yojana
x
अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) के तहत मात्र 7 रुपये जमा करने पर आपको 5000 रुपये महीने पेंशन मिल सकती है।

Sarkari Yojana For Retirement: आज की तारीख में सरकार के द्वारा अनेकों प्रकार के लोग हितकारी योजना का संचालन किया जा रहा है ऐसे में सरकार के द्वारा ऐसी योजना का संचालन किया जा रहा है जिसमें आपको रोज साथ रुपए जमा करना है और आप महीने में ₹5000 आसानी से कमा सकते हैं अब आपके मन मे सवाल आएगा कि इस योजना का नाम क्या है और आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है, डॉक्यूमेंट क्या लगेंगे, योग्यता क्या होगी अगर आप इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त है चाहते हैं तो मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि इस पोस्ट को आगे तक पढ़े-

Atal pension Yojana क्या है

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) केंद्र सरकार (Central Government) के द्वारा संचालित की जाने वाली एक हितकारी योजना है जिसके तहत सरकार बुढ़ापे में लोगों को एक निश्चित राशि पेंशन (Pension) के तौर पर प्रदान किया जाएगा योजना के अंतर्गत आप को न्यूनतम हजार और अधिकतम ₹5000 की राशि पेंशन के तौर पर दी जाएगी।

Atal pension Yojana: योग्यता क्या है

● भारत का स्थाई निवासी होना आवश्यक है

● उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच अधिक होनी चाहिए

● आपको 20 साल तक पैसे निवेश करने होंगे और 60 साल के ऊपर होने के बाद ही आपको पेंशन की राशि प्राप्त होगी

Atal pension Yojana: कितने पैसे निवेश करने होंगे

अगर आपकी उम्र 18 साल है तो फिर इस योजना में हर महीने 210 रुपये निवेश कर 5000 रुपये महीने पेंशन उठा सकते हैं। यानी आप प्रतिदिन 7 रुपये निवेश कर करीब 165 रुपये रोजाना पेंशन पा सकते हैं। अगर आप 60 की उम्र के बाद केवल 1000 रुपये महीने पेंशन चाहते हैं तो फिर इसके लिए 18 की उम्र से केवल हर महीने 42 रुपये जमा कराने होंगे। इस स्कीम की सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें निवेश का पैसा डूबता नहीं।

Atal pension Yojana: आवेदन प्रक्रिया

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में अकाउंट खुलवाना करवाना बेहद आसान है। इसके लिए आपके पास बैंक (Bank) या फिर पोस्ट ऑफिस (Post Office) में अकाउंट होना चाहिए। इसके लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card) और मोबाइल नंबर होना आवश्यक है की जरूरत होगी। इस स्कीम में पैसा जमा कराने के लिए मासिक, तिमाही और छमाही की सुविधा मिलती है। साथ ही ऑटो डैबिट (Auto Debit) की सुविधा मिलती है, पैसे आपके बैंक अकाउंट (Bank Account) से सीधे तौर पर कट जाएंगे।

Next Story