बिज़नेस

Atal Pension Yojana: 'अटल पेंशन योजना' में रोजाना ₹7 निवेश कर, प्रतिमाह पाएं ₹5,000 पेंशन

Mukhbir Yojana 2023
x
Atal Pension Yojana: इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है, कि वृद्ध लोग भी आत्मनिर्भर बने रहे और उन्हें अपने बुढ़ापे में पैसों के लिए किसी के सामने भी हाथ फैलाने की आवश्यकता ना पड़े।

Atal Pension Yojna Scheme: भारत सरकार समय-समय पर जनता की भलाई एवं उनके उज्जवल भविष्य के लिए नई-नई योजनाएं लेकर आती रहती हैं। भारत सरकार (Indian Government) ने अपने नागरिकों के लिए एक ऐसी योजना का निर्माण किया है। जिसमें वह अपने बुढ़ापे को आसानी से काट सकेंगे। यह योजना वृद्धावस्था को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है। इस योजना का नाम 'अटल पेंशन योजना' (Atal Pension Yojna) है। यह सरकारी पेंशन योजना हर वृद्ध व्यक्ति को 60 साल की उम्र पार करते ही ₹5,000 प्रति महीने पेंशन के तौर पर मिलने शुरू हो जाएंगे। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है, कि वृद्ध लोग भी आत्मनिर्भर बने रहे और उन्हें अपने बुढ़ापे में पैसों के लिए किसी के सामने भी हाथ फैलाने की आवश्यकता ना पड़े।

रोजाना ₹7 का करना होगा निवेश

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको ₹7 रोजाना के हिसाब से निवेश करना होगा यानी ₹210 प्रति महीने देने होंगे। इस योजना का लाभ आप तब ही उठा सकते हैं, जब आप की उम्र 18 साल से 40 साल तक के बीच में हो। इस योजना में कुल 20 साल तक लगातार निवेश करने के बाद जब आपका निवेश मेच्योर हो जाएगा और आप 60 साल की उम्र पार कर लेंगे। तब सरकार आप को हर महीने ₹5,000 पेंशन के तौर पर देगी। और यदि आप इस योजना में अपने जीवन साथी को भी जोड़ते हैं। तो यह रकम बढ़ाकर ₹10,000 कर दी जाएगी। इसलिए आज ही इस योजना का हिस्सा बनें।

बुढ़ापे में रहेंगे आत्मनिर्भर

इस योजना का हिस्सा बनने से आप अपने बुढ़ापे में आत्मनिर्भर बने रहेंगे। जिससे आपका बुढ़ापा आसानी से कट जाएगा। इस योजना का हिस्सा बनने के लिए आपको किसी भी डाक घर या किसी भी बैंक में अपना खाता खुलवाना होगा। अगर आपके पास पहले से ही किसी बैंक में खाता हैं तो भी आप इस योजना का हिस्सा बन सकते हैं। और बुढ़ापे की चिंता से मुक्त हो सकते हैं।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story