बिज़नेस

Atal pension Account Big Alert 1 April 2023: 1 अप्रैल से अटल पेंशन योजना के नियमो में होगा परिवर्तन, अब लोग नहीं कर सकेंगे आवेदन, सरकार ने जारी किया Notification, तुरंत ध्यान दे

Atal pension Account Big Alert 1 April 2023: 1 अप्रैल से अटल पेंशन योजना के नियमो में होगा परिवर्तन, अब लोग नहीं कर सकेंगे आवेदन, सरकार ने जारी किया Notification, तुरंत ध्यान दे
x
Atal pension Yojana Big Alert 1 April 2023, Atal pension Yojana April Update: अटल पेंशन योजना (Atal pension Yojana ) सरकार द्वारा 2015 से संचालित की जा रही है.

Atal pension Yojana Big Alert 1 April 2023, Atal pension Yojana In Hindi 2023: अटल पेंशन योजना (Atal pension Yojana ) सरकार द्वारा 2015 से संचालित की जा रही है. इस योजना का लाभ भारत के कई पेंशनार्थी उठा रहे है. अभी हाल ही में फिर खबर आ रही है की अटल पेंशन योजना ( Atal pension Yojana ) में सरकार ने बड़ा बदलाव कर दिया है. APY Pension Scheme के तहत लाभार्थियों के लिए 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये के बीच न्यूनतम मासिक पेंशन की गारंटी सरकार के द्वारा दी जाती है.

बताते चले की कल से 1 अप्रैल से नए महीने की शुरुआत हो रही है. ऐसे में केंद्र सरकार की ओर से कई नियमो में बदलाव किया है. जिसका सीधा प्रभाव आम आदमी की जेब पर पड़ेगा. ऐसे में आपको उन सभी नए नियमों को जान लेना चाहिए, जिससे आप उन कामों को समय से निपटा लें.

APY Pension Scheme April Update

Atal pension Yojana में 18 से 40 साल की उम्र के कोई भी देश का नागरिक को निवेश करने की गारंटी सरकार के द्वारा लम्बे समय से दी जा रही है. देश में लाखो करोड़ो लोग इस योजना का लाभ कई सालो से उठा रहे है. लेकिन अभी हाल ही में सरकार ने योजना में बड़ा परिवर्तन किया है.

Atal pension Yojana News

मिली जानकारी के मुताबिक वित्त मंत्रालय ने देश के लोगो के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है. जिसके अनुसार अब आयकरदाता यानी आयकरदाता अब इस योजना ( APY Pension Scheme ) में आवेदन नहीं कर सकेंगे। ये नियम 1 अप्रैल 2023 से प्रभावी रहेगा.

Atal Pension Scheme Latest Update

अटल पेंशन योजना (Atal pension Yojana ) सरकार के द्वारा 2015 में शुरू की गई थी. इस योजना के तहत आप कितना निवेश करते है वो आपके ऊपर निर्भर करता है. बताते चले की Atal pension Yojana के तहत न्यूनतम मासिक पेंशन 1,000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये प्राप्त की जा सकती है.

Next Story