बिज़नेस

Asafoetida Cultivation Business: हींग की खेती का बिजनेस कर हर महीने कमाएं 3 लाख रूपए, सरकार भी कर रही मदद, जानिए!

Asafoetida Cultivation Business: हींग की खेती का बिजनेस कर हर महीने कमाएं 3 लाख रूपए, सरकार भी कर रही मदद, जानिए!
x

Asafoetida Cultivation Business

हींग की खेती का बिजनेस (Asafoetida Cultivation Business) कर आप घर बैठे लाखो रूपए कमा सकते है.

Asafoetida Cultivation Business: खेती में वैज्ञानिकों द्वारा किये जा रहे प्रयोगों के बाद कई ऐसी खेती देश में होने लगी है जिसे पहले के समय में असम्भव माना जाता था। इसमें हींग की खेती (Asafoetida Cultivation) भी शामिल है। लेकिन क्या आपको पता है कि हींग की खेती की जाती है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है कि ज्यादातर लोगों को पता नही है कि हींग की खेती कर इसे पैदा किया जाता है। हींग के पौधे के तने से निकलने वाले एक गोंद को एकत्र कर बनाया जाता है।

भोजन बनाने में होता है उपयोग (used in cooking)

हींग का उपयोग भारत में भोजन बनाने के दौरान तड़का लागाने में तो किया जाता है। आज देश में बनने वाले ज्यादातर व्यंजनों में हींग के बिना अधूरा माना जाता है। आज हींग का उपयोग जहां फाइव स्टार होटलों के साथ ही देश के गांवों में भी किया जाता है। वहीं देश में लहसुन प्याज का सेवन या उपयोग से परहेज रखने वाले उसके स्थान पर हींग का उपयोग करते हैं।

आयुर्वेदिक दवाओं में है उपयोग (is used in ayurvedic medicines)

साथ में हींग का उपयोग कई रोगों के इलाज में आयुर्वेदिक दवाओं में भी किया जाता है। वहीं घर के देशी नुस्खे में हींग का उपयोग काफी कारगर दवाई के रूप में हो रहा है। दवा बनाने वाली कम्पनियां हींग की मांग ज्यादा कर रही है।

यहां हो रही खेती (farming going on)

देश में हींग की पैदावार कम है। वैज्ञानिकों के प्रयास से भारत में भी इसकी खेती के प्रयास शुरू किये गए हैं। वर्तमान समय में कश्मीर, हिमालय के क्षेत्र और हिमाचल, लद्दाख, उत्तराखंड, पंजाब के किसान इसकी खेती करके अच्छा लाभ कमा रहे हैं।

विदेशों से मंगाना पड़ता है हींग (Asafoetida has to be ordered from abroad)

भारत में पैदावार मांग के अनुरूप नहीं होने के कारण इसके आयत करना पड़ रहा है। देश में इसके पैदा करने के प्रयास से कुछ सफलता भी मिल रही है। बात अगर हींग के कीमत करें तो एक किला हींग की कीमत करीब 35000 रूपये है। इसकी खेती मुख्य रूप से अफगानिस्तान, ईरान, तुर्कमेनिस्तान और ब्लूचिस्तान में होती है।

होता है लाखों का मुनाफा (There is profit of millions)

हींग की कीमत जानने के बाद आपको पता चल ही गया होगा कि अगर आप महीने में 5 किलो हींग की भी बिक्री कर लेते हैं तो आपकी लाखों रूपये की कमाई हो जाएगी। इसकी खेती करने के लिए 20 से 30 डिग्री सेल्सियस का तापमान उपयुक्त होता है। ऐसे में पहाडी इलाकों को ज्यादा उपयुक्त माना गया है।

Next Story