बिज़नेस

Apply for Duplicate Property Documents: प्रॉपर्टी के कागजात खो जाए तो घबराए नहीं, ऐसे करे डुप्लीकेट कागज के लिए अप्लाई?

Apply for Duplicate Property Documents: प्रॉपर्टी के कागजात खो जाए तो घबराए नहीं, ऐसे करे डुप्लीकेट कागज के लिए अप्लाई?
x

Duplicate Property Documents

प्रॉपर्टी के कागजात हमारे लिए बहुत ही जरूरी दस्तावेज है.

Apply for Duplicate Property Documents: कई बार प्रॉपर्टी खरीदने के बाद लापरवाही या फिर चोरी आदि हो जाने पर प्रॉपर्टी के कागजात हमारे पास नहीं रहते ऐसे में हमें जानकारी हो कि हमारे प्रॉपर्टी के कागजात खो गए हैं। तो हमें कुछ उपाय करने चाहिए। इन उपायों द्वारा की गई कार्यवाही हमें प्रॉपर्टी के डुप्लीकेट कागजात उपलब्ध करवा देते हैं। समय पर किया गया कार्य हमें कई तरह की मुश्किलों से भी बचाता है। वहीं अगर लापरवाही की वजह से काफी समय बीत जाए और हम प्रॉपर्टी के कागजात निकलवाने के लिए जाते हैं तो काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

सबसे पहले करें एफआईआर

जानकारी के अनुसार जिस तरह कोई भी चीज या वस्तु खो जाने के बाद सबसे पहले हम थाने में जाकर एफआईआर करवाते हैं। इसी तरह प्रॉपर्टी के कागजात भी खो जाने पर हमें सबसे पहले जाकर एफआईआर करवानी चाहिए।

अपने पास रखे एफआईआर के कागज

एफआईआर करवाने के पश्चात मिलने वाली प्रति को सुरक्षित अपने पास रख ले। क्योंकि यह बहुत ही उपयोगी सिद्ध होने वाली है। इस एफआईआर की कॉपी का उपयोग कागजात निकलवाने के दौरान करना पड़ता है। प्रॉपर्टी के कागजात निकलवाने के लिए अगर हमारे पास एफआईआर की कॉपी नहीं है तो उसे स्वीकार नहीं किया जाता।

अखबार में छपवाए नोटिस

प्रॉपर्टी के कागजात खो जाने के बाद अगर चाहे तो समाचार पत्र में एक नोटिस छपवा सकते हैं। नोटिस में प्रॉपर्टी की पूरी जानकारी के साथ ही खो जाने की स्थिति में पते के साथ पहुंचाने की अपील भी करें। हो सके तो फोटो छपवाने के बाद 15 दिन तक मिलने का इंतजार भी कर सकते हैं।

रजिस्टर ऑफिस में करें आवेदन

प्रॉपर्टी के कागजात रजिस्टर ऑफिस से प्राप्त करने के लिए वहां आवेदन करना होता है। आवेदन करने के साथ उसमें एफ आई आर की कॉपी तथा अखबार में छपवाई गई नोटिस की कॉपी लगानी होती है। इसके पश्चात एक निश्चित शुल्क जमा कर एक निश्चित अवधि में आपके प्रॉपर्टी की डुप्लीकेट कॉपी आपको उपलब्ध करवा दी जाएगी।

Next Story