बिज़नेस

Antique Coins 2022: ₹144,17,95,950 में बिका दुनिया का सबसे महंगा सिक्का

Antique Coins 2022
x

Antique Coins 2022

Most Expensive Coin: दुनिया में शौकीनों की कमी नहीं है. कुछ ऐसे संग्रहणीय सिक्के नीलामी में अपने मालिकों के वारे-न्‍यारे कर देते हैं.

Most Expensive Coin: दुनिया में शौकीनों की कमी नहीं है. कुछ ऐसे संग्रहणीय सिक्के नीलामी में अपने मालिकों के वारे-न्‍यारे कर देते हैं. कई दुर्लभ चीजें हैं जिसकी कीमत आपको हैरान कर कर देती है. दुनिया में कई तरह के ऐसे सिक्के हैं को एंटिक लोगों की पसंद बनी हुई हैं. दुनिया के कई देशों में एंटीक सिक्कों (Antique Coins) को जमा करने वाले शौकीन लोग होते हैं. ऐसे लोग एंटीक सिक्कों के बदले करोड़ों रुपये भुगतान करने की क्षमता रखते हैं. लेकिन, क्‍या आप जानते हैं कि आजतक नीलामी में बिका सबसे महंगा सिक्‍का कौन सा है? आईये हम आपको बताते हैं.

Antique Coins 2022 बता दे की अब तक का सबसे महंगा सिक्‍का एक अमेरिकी कॉइन (American coin) है. 1933 डबल इगल गोल्‍ड कॉइन (1933 Double Eagle gold coin) दुनिया में अब तक का सबसे महंगा सिक्‍का है. इसकी फेस वैल्‍यू अगर आज की एक्‍सचेंज के रेट के हिसाब से देखें तो सिर्फ 20 डॉलर (1,525.71 रुपये) है.

Antique Coins 2022 1933 डबल ईगल प्रचलन के उद्देश्य से अमेरिका में ढाला गया आखिरी सोने का सिक्का है. तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी रूजवेल्ट ने देश में सोने के सिक्‍के चलाने पर रोक लगा दी थी. इसके बाद उन्‍होंने ढाले गए सभी सिक्‍कों को नष्‍ट करने का आदेश दे दिया. केवल इतना ही नहीं, अमेरिकी सरकार की ओर से 1933 डबल ईगल के नमूने को ही निजी स्वामित्व के लिए कानूनी स्वीकृति दी गई थी. सोथबी ने 1933 के डबल ईगल को 'Holy Grail of Coins' करार दिया है.

Next Story