बिज़नेस

Americus Australis Value: ईंट जितने बड़े रत्न की जितनी कीमत में नीलामी हुई है वो जानकर आपका माथा ठन्ना जाएगा

Americus Australis Value: ईंट जितने बड़े रत्न की जितनी कीमत में नीलामी हुई है वो जानकर आपका माथा ठन्ना जाएगा
x
Americus Australis Value: अमेरिकस ऑस्ट्रालिस नामक इस रत्न का वजन 11,800 कैरेट से ज़्यादा है और इसकी कीमत तो पूछिए ही मत

Americus Australis Value: बीते रविवार को दुनिया के सबसे बड़े रत्नों में से एक Americus Australis की अलास्का में नीलामी हुई. इस ईंट जितने बड़े साइज़ के रत्न का वजन 11,800 कैरेट है। कई सालों से यह भारी-भरकम रन्त एक बड़े कारोबारी के घर में सजावट के लिए रखा हुआ था लेकिन अब इसे बेच दिया गया है।

इस ओपल' रत्न (Opal Gemstone) को दुनिया में मौजूद सबसे गुणवत्ता वाले रत्नों में गिना जाता है, इसकी नीलामी अमेरिका के अलास्का में हुई है, और एक बिजनेसमैन ने इसे 1,25,000 डॉलर में खरीदा है मतलब 93 लाख रुपए में इसकी नीलामी हुई है। 'अलास्का प्रीमियर ऑक्शंस एंड एप्रैसल्स' (Alaska Premiere Auctions and Apparels) के अनुसार इस जेम का वजन 11,800 कैरेट से ज़्यादा है।

इसका इतिहास बहुत पुराना है

Americus Australis नाम के इस रत्न का इतिहास काफी पुराना है. और इसकी हमेशा चर्चा होती रहती है. यह रत्न अमेरिका के एक फ्रेड वॉन नामक कारोबारी की अलमारी में रखा हुआ था, वॉन अलास्का में एक सोने की खुदाई का काम करते हैं. वॉन ने कहा कि काफी समय तक यह रत्न मेरी अलमारी में था और अब इसे दुनिया के सामने पेश करने का वक़्त आ गया है। उनको मिले 98 लाख रुपए से वो बहुत खुश हैं.

यह रत्न किसी ईंट जितना बड़ा है और 2 हिस्सों में टूट जाता है वॉन ने कहा कि इसकी गुणवत्ता साबित करने के लिए कई सालों से ऐसा किया जा रहा है। उन्होंने ने बताया कि उनके परिवार के पास यह रत्न साल 1950 से था, उनके दादा ने जॉन ऑल्टमैन नाम के एक इंसान से इसे खरीदा था। जिसके बाद यह रत्न अब किसी और ने खरीद लिया है और वॉन को इसके बदले खूब सारे पैसे मिल गए हैं.

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story