बिज़नेस

American Federal Reserve फिर से ब्याज दर बढ़ाने वाला है, भारतीय शेयर मार्केट में इसका क्या प्रभाव पड़ेगा?

American Federal Reserve फिर से ब्याज दर बढ़ाने वाला है, भारतीय शेयर मार्केट में इसका क्या प्रभाव पड़ेगा?
x
American Federal Reserve Indian stock market: पिछले हफ्ते ही अमेरिकन फेडरल रिज़र्व ने देश में महंगाई काबू करने के लिए ब्याज दर में 0.75% की बढ़त की थी जो 1994 के बाद सबसे बड़ी बढ़ोत्तरी थी.

American Federal Reserve Interest Rate Hike: अमेरिकन फेडरल रिज़र्व एक बार फिर से अपनी ब्याज दर बढ़ाने की योजना बना रहा है, इंटरेस्ट रेट बढ़ाने के मामले में भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) और Federal Reserve America की रेस लगी हुई है. पिछले हफ्ते ही फेडरल रिज़र्व ने ब्याज दर को वापस से 0.75% तक बढ़ा दिया था जो 1994 के बाद सबसे बड़ी बढ़ोत्तरी थी, नतीजतन इसका असर ग्लोबल फाइनेंशियल मार्केट में साफ़ दिखाई दे रहा है। भारतीय शेयर मार्केट के निवेशकों को लम्बा नुकसान हो रहा है। दरअसल RBI के रेपो रेट बढ़ाने और फेडरल बैंक के इंटरेस्ट रेट में इजाफा करने से FII (Foreign Individual Investors) ने बिकवाली शुरू कर दी.

रूस यूक्रेन युद्ध छिड़ने के बाद दुनियाभर में मंदी और महंगाई का दौर शुरू हुआ जो थमने का नाम नहीं ले रहा. महंगाई कम करने के लिए RBI ने Repo Rate को मई-जून में 4% से बढाकर 4.90% कर दिया और इसी आशंका है कि सिंतबर तक Repo Rate 5.90% तक बढ़ाया का सकता है. वहीं अमेरिकन फेडरल बैंक भी दोबारा से जुलाई और उसके बाद सितम्बर में ब्याज़ दर बढ़ा सकता है.

फेडरल बैंक अभी और ब्याज दर बढ़ाने वाला है

फेडरल रिज़र्व बैंक ऑफ़ अमेरिका फिर से जुलाई में अपने ब्याज दरों में 0.75% और उसके बाद सितम्बर में 0.50% की बढ़ोत्तरी करने वाला है. नवंबर तक इस बढे हुए इंटरेस्ट रेट में कोई कटौती नहीं होगी। ऐसे में फेडरल बैंक की ब्याज दर 2.50% तक पहुंच सकती है. और ऐसा भी अनुमान है कि साल के अंत तक इसे 3.50% तक बढ़ाया जा सकता है.

शेयर मार्केट क्यों गिर रहा है

भारतीय स्टॉक मार्केट सहित पूरे ग्लोबल मार्केट में फाइनेंशियल क्राइसिस का दौर चल रहा है. विदेशी इन्वेस्टर्स इंडियन स्टॉक मार्केट से अपना निवेश वापस घींच रहे हैं. इसी लिए भारतीय शेयर मार्केट तेजी से फिसला है. ऐसा कहा रहा है कि कोरोना 2022 में हुई गिरावट के बाद अभी चल रही गिरावट सबसे बड़ा रिकॉर्ड है। लेकिन अभी जो गिरावट देखने को मिल रही है वो कुछ भी नहीं है। निवेशकों को अभी और नुकसान झेलना पड़ेगा। जब फेडरल बैंक ऑफ़ अमेरिका और रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया फिर से अपने इंटरेस्ट रेट को बढ़ाएंगे।

बता दें कि भारतीय शेयर मार्केट कैसा होगा यह अमेरिकन स्टॉक मार्किट पर निर्भर करता है. फ़िलहाल अमेरिकन शेयर मार्केट में भी फेड द्वारा इंटरेस्ट रेट बढ़ने से गिरावट का दौर चल रहा है इसी लिए इसका सीधा इम्पैक्ट भारतीय स्टॉक मार्केट में पड़ता दिखाई दे रहा है

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story