बिज़नेस

Twitter के नए CEO पर गंभीर आरोप, लाखों फॉलोअर्स गायब हुए तो यूजर्स ने पराग अग्रवाल और भाजपा की सांठगांठ बताया

Twitter के नए CEO पर गंभीर आरोप, लाखों फॉलोअर्स गायब हुए तो यूजर्स ने पराग अग्रवाल और भाजपा की सांठगांठ बताया
x

twitter 

माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर अचानक से कई लोगों के फॉलोअर्स घटने लगे. इस पर नाराज यूजर्स ने नए सीईओ पराग अग्रवाल पर भाजपा से सांठगांठ का आरोप लगाया है.

पद संभालते ही ट्विटर के नए सीईओ पराग अग्रवाल पर उन्ही के प्लेटफार्म पर हमले शुरु हो गए हैं. अचानक से कई यूजर्स के फॉलोअर्स घटने की शिकायत सामने आई है. जिसकी वजह से यूजर Twitter के नए CEO पराग अग्रवाल (Parag Agrawal) पर भाजपा से सांठगांठ का आरोप मढ़ने लगे हैं. पीएम मोदी, राहुल गांधी से लेकर अमिताभ बच्चन तक के फॉलोअर्स घट गए हैं.

गुरुवार को अचानक से ट्विटर के कई यूजर्स के फॉलोअर्स कम हो गए, जिसके चलते यूजर्स ने नवागत सीईओ पराग अग्रवाल पर निशाना साधा है. यह निशाना ट्विटर से ही उन पर साधा गया है. उन पर आरोप है कि भाजपा से सांठगांठ कर उनकी कंपनी ने यूजर्स के फॉलोअर्स कम कर दिए हैं. इनमें आम यूजर के साथ सेलिब्रिटी और राजनेता भी शामिल हैं.

ट्विटर की तरफ से इसे लेकर ना तो कोई ऑफिसियल नई पॉलिसी घोषित की गई और ना ही यूजर्स की तरफ से ट्वीट्स के जरिए शिकायत करने के बावजूद फॉलोअर्स घटने का कारण ही बताया गया है. इसके चलते ट्विटर पर ही विरोध शुरू हो गया है. लोग ट्विटर पर डिबेट कर रहें हैं और वहीं से ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल (Twitter CEO Parag Agrawal) पर निशाना साध रहें हैं.



यूजर्स ने ट्विटर पर आरोप लगाया है कि पराग अग्रवाल के ट्विटर का नया CEO बनने के बाद जान-बूझकर फॉलोअर्स की संख्या कम की जा रही है. विपक्षी दलों से जुड़े कई नेताओं और उनके समर्थकों ने इसे पराग अग्रवाल और भाजपा के बीच की मिलीभगत बताया.

दोबारा करना होगा वेरिफिकेशन

फाॅलोअर्स घटने वालों ने यह भी शिकायत की है कि उनका अकाउंट रिस्ट्रिक्टेड करने का मैसेज आया और दोबारा वैरिफिकेशन करने के लिए कहा गया. दावा यह भी किया गया कि अकाउंट वैरिफाई करने के बाद फॉलोअर्स की संख्या खुद ब खुद बढ़ने लगेगी. यानी आपके फॉलोअर्स के जितने अकाउंट वैरिफाई होंगे उतने ही वापस आपकी फॉलोअर्स लिस्ट में बढ़ जाएंगे.

पीएम मोदी, राहुल गांधी और अमिताभ बच्चन के भी फॉलोअर्स कम हुए

यूजर लगातार ट्वीट कर इसकी जानकारी दे रहे हैं. कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी सहित सभी बड़े नेताओं के भी फाॅलोअर्स काफी कम हुए हैं. फ‍िल्‍म अभिनेता अम‍िताभ बच्‍चन के भी फाॅलोअर्स में काफी कमी हुई है.



इन्होने भी की शिकायत

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की बेटी शर्मिष्ठा ने अपने करीब 3000 फॉलोअर घटने की शिकायत की, तो वुमन राइटर शेफाली वैद्य ने ट्वीट किया कि रात 9.37 से 10.25 के बीच उनके करीब 800 फॉलोअर घट गए. दिल्ली से कांग्रेस के चार बार के विधायक मुकेश शर्मा और कई सेलेब्रिटी ने भी इसकी शिकायत ट्वीट में की है.

सैकड़ों से हजारों फॉलोअर्स घटे, क्या ट्विटर घटा रहा है 'बोट'

यूजर्स का आरोप है कि उनके सैकड़ों से लेकर हजारों तक की संख्या में उनके फॉलोअर्स कम हो गए हैं. सोशल मीडिया पर बेहद सक्रिय रहने वाले डिफेंस एक्सपर्ट आदित्य राज कौल ने ट्वीट कर यह भी कहा है कि यदि आपके फॉलोअर्स अचानक कम हो गए हैं तो आप अकेले नहीं हैं. ट्विटर फॉलोअर्स के नाम पर जुटाए बोट्स (Fake Followers) कम कर रहा है.



घोषित पॉलिसी में नहीं था इसका जिक्र

ट्विटर की कमान संभालते ही ट्विटर के CEO पराग अग्रवाल ने बुधवार को कुछ नए नियम लागू किए थे. इनके मुताबिक कोई भी यूजर्स किसी अन्य की फोटो या वीडियो उनकी सहमति के बिना शेयर नहीं कर पाएंगे. ट्विटर के अनुसार कंपनी ने यह कदम उत्पीड़न को देखते हुए बनाया है. ट्विटर का कहना है कि उत्पीड़न विरोधी नीतियों को और अधिक मजबूत बनाना है इस कारण ये कदम उठाया गया है. इस नई पॉलिसी में कहीं भी यह जिक्र नहीं था कि यूजर्स के फॉलोअर्स का भी कोई रिव्यू किया जाएगा.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story