बिज़नेस

अलर्ट! Pensioners और नौकरीपेशा निपटा लें यह जरूरी काम

ECLGS Scheme
x
pensioners अपने जरूरी काम 30 नवंबर तक निपटा ले.

खबर है कि नौकरीपेशा लोगों तथा pensioners को 30 नवंबर तक दो जरूरी काम निपटाने होंगे। ऐसा करने से Pensioner अपनी पेंशन के रुकने से बच जाएँगे और नौकरीपेशा लोगों को PF पर 7 लाख के बीमा कवर का फायदा मिलता रहेगा। इसके साथ ही Home Loan चाहते हैं तो आपके लिए भी एक ऑफर है जो 30 नवंबर को खत्‍म हो रहा है।

एक नज़र डालें:-

LIC housing finance ने Home Loan पर 6.66 % ब्याज की शुरुआत की थी। यह ऑफर 2 करोड़ रुपये तक के लोन पर था।

यह ब्‍याज 700 या उससे अधिक के Cibil Score वालों के लिए उपलब्ध है। लेकिन इस ऑफर की तारीख 30 नवंबर 2021 को खत्‍म हो रही है। अगर आप घर खरीदने का मन बना रहे हैं ,तो आप इस opportunity का लाभ उठा सकते हैं।

Life Certificate

Pensioners को हर साल November में बैंक, डाकघर या वित्तीय संस्थान में Life Certificate जमा करना होता है, जहां पेंशन क्रेडिट होती है।

इसी के तहत देशभर के सभी pensioners को 30 नवंबर तक अपना Life Certificate देना अनिवार्य है। उनके इस प्रमाणपत्र के न देने से Pension रुक जाएगी। हालांकि , सरकार ने उनकी सहूलियत के लिए अब E प्रमाण की व्‍यवस्‍था भी शुरू की है। इससे जो pensioners अपनी किसी शारीरिक लाचारी के कारण बैंक नहीं जा सकते हैं उनका घर बैठे ही Life Certificate जमा हो जाएगा ।

UAN-Aadhaar Link

EPFO ने 30 नवंबर 2021 तक हर एक नौकरीपेशा व्यक्ति, जिसका PF कटता है, के लिए UAN (Universal Account Number) को कर्मचारी के Aadhaar से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है।

अगर PF account का UAN Aadhaar से लिंक नहीं होगा तो employee न तो अपना PF जमा कर पायेगा और न ही PF से money withdraw की जा सकेगी। और तो और इससे कर्मचारी का Employee Deposit Linked Insurance अर्थात EDLI प्रीमियम भी जमा नहीं होगा। उसका बीमा कवर भी खत्‍म हो जाएगा।

आपको यह भी बता दें कि EDLI, के तहत दी जाने वाली बीमा कवर की रकम सीमा बढ़ाकर 7 लाख रुपए कर दी गई है। यही नहीं बीमा कवर की minimum amount को बढ़ाकर 2.5 लाख रुपये किया गया है। इसके पहले यह रकम न्‍यूनतम 2 लाख रुपये और अधिकतम 6 लाख रुपये थी। यह बीमा कवर तभी मिलता है जब खाताधारक की असमय मौत हो जाती है।

आशा है आप इस जानकारी का इस्तेमाल करेंगे और किसी भी तरह के अवांछित नुकसान से बच जाएँगे।

Next Story