बिज़नेस

एयरटेल ने जोड़े 2.74 लाख नए यूजर्स, रिलायंस जिओ, वोडाफ़ोन ने खोए लाखों ग्राहक

Ayush Anand
23 Nov 2021 2:08 PM GMT
airtel
x

airtel

एयरटेल ने सितम्बर में खूब ग्राहक बटोरे हैं।

भारत में कई टेलीकॉम कंपनियां हैं मगर मुख्तः देश की सबसे बड़ी कंपनी जियो (Jio) और भारती एयरटेल (Bharti Airtel) है। रिलायंस जिओ (Reliance Jio) भारत का सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है जिओ के कुल ग्राहकों की संख्या 45 करोड़ तथा भारती एयरटेल के ग्राहकों में 20 लाख ग्राहकों की वृद्धि हुई है जिसके बाद भारती एयरटेल की कुल ग्राहकों की संख्या 36 करोड़ हो चुकी है।

जब से रिलायंस जिओ मार्केट में आया है उसने कई टेलीकॉम कंपनी की छुट्टी कर दी है और कई टेलीकॉम कंपनियों को रिलायंस ने खरीद लिया है। रिलायंस जिओ को रिलायंस ने 2016, 5 सितंबर को लांच किया था और जियो ने अपने आकर्षक ऑफरों से ग्राहकों की बड़ी संख्या भी बना ली है मगर उसका सबसे बड़ा प्रतिद्वंदी है भारती एयरटेल जिसके सीईओ गोपाल विट्ठल हैं।

भारती एयरटेल भारत की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है। एयरटेल ने सितंबर में 2.74 लाख नए ग्राहक जोड़े थे रिलायंस जियो ने अपने प्रतिद्वंदी से इस मुकाबले में हार मिली और रिलायंस जियो ने सितंबर के महीने में ग्राहकों को जोड़ने के बजाय लगभग 2 करोड़ ग्राहक खो दिए। जिसके बाद रिलायंस जिओ के कुल ग्राहकों की संख्या घटकर 42.38 करोड़ हो गई। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण के आंकड़ों के मुताबिक भी रिलायंस जिओ के ग्राहकों की संख्या में कमी तथा एयरटेल के ग्राहकों की संख्या में वृद्धि देखी गई है। वोडाफोन आइडिया के समीक्षाधीन महीने की बात करें तो उनकी भी ग्राहकों में कमी आई है वोडाफोन आइडिया के 10.77 लाख ग्राहक घट गए हैं और अब उनके ग्राहकों की संख्या 26 करोड़ है। आपको बता दें कि वोडाफोन और आइडिया 2017 से एक साथ एक कंपनी हो गए हैं।

Next Story
Share it