बिज़नेस

भारत में सस्ती होगी हवाई यात्रा, सरकार टिकट में लगने वाले कैप को हटाएगी, एयरलाइन खुद से रेट तय करेंगी

भारत में सस्ती होगी हवाई यात्रा, सरकार टिकट में लगने वाले कैप को हटाएगी, एयरलाइन खुद से रेट तय करेंगी
x
Air Tickets Will Be Cheaper In India: भारत सरकार 31 अगस्त से हवाई टिकट किराए में लगने वाले कैप को हटा देगी

Air Tickets Will Be Cheaper In India: भारत में अब हवाई सफर सस्ता हो सकता है. केंद्र सरकार 31 अगस्त को एयर टिकट के किराए में लगने वाले कैप को हटा देगी, जिसके बाद एयरलाइन कंपनियां खुद से अपने टिकट की कीमत का निर्धारण कर सकेंगी, कॉम्पिटिशन के चलते ज़्यादा से ज़्यादा पैसेंजर पाने के लिए एयरलाइन कम्पनिया किराया कम कर देंगी।

दरअसल सरकार ने कोवीड काल के दौरान प्लेन के टिकट पर कैप लगा दिया था मतलब अतिरिक्त टैक्स। लेकिन अब उसे हटा लिया जाएगा। एयर फेयर की ऊपरी और निचली दोनों लिमिट को केंद्र सरकार हटा देगी।

एयरलाइन टिकट में छूट दे सकती हैं

एयरलाइंस से एयरकैप हटने के बाद इंडिगो, स्पाइसजेट, एयर इंडिया, विस्तार, अकासा सहित अन्य एयरलाइन कंपनियों को थोड़ी राहत मिलगी। ऐसे में कंपनियां भी एक दूसरे से कॉम्पिटिशन के चक्कर में टिकट की कीमत को घटा सकती हैं. दरअसल कोविड के बाद भारत में डोमेस्टिक एयर ट्रैवलिंग में गती देखने को मिली है. लोग पहले से ज़्यादा एयर ट्रेवल कर रहे हैं. जिससे कंपनियों का रेवेन्यू बढ़ रहा है.

सरकार एयर कैप क्यों हटा रही

सिविल एविएशन मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि एयर टर्बाइन फ्यूल की डेली डिमांड और कीमतों का एनालिसिस करने के बाद हवाई किराया कैप हटाने का फैसला किया गया है. कोरोना महामारी कम होने के बाद से ही एयरलाइंस डोमेस्टिक एयर फेयर के लिए प्राइज़ बैंड को हटाने की डिमांड हो रही थी. एयरलाइंस का कहना था कि प्राइज़ कैप डोमेस्टिक एयर ट्रैफिक की फुल फ्लेज्ड रिकवरी के लिए बाधा है. इसी लिए सरकार ने एयर टिकट से कैप हटाने का फैसला किया है.

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story