बिज़नेस

Agriculture Business ldeas: कृषि के यें 7 कारोबार शुरू कर आप बन सकते हैं लखपति

Agriculture Business ldeas
x
अगर आप भी कृषि के क्षेत्र में बिज़नेस करना चाहते हैं तो ये कारोबार आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

कृषि भारतीय अर्थव्यवस्था में एक प्रमुख हिस्सा है। देश में कुल वर्कफोर्स के 50% से अधिक को रोजगार देती है। ग्रामीण क्षेत्र में आजीविका चलाने के लिए के हमें और अधिक विकास की जरूरत है। इसलिए आज हम आपके लिए इस आर्टिकल में कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे जिससे आप कम निवेश में अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। कृषि केवल फसलों, फल एवं सब्जियों की ही नहीं होती बल्कि पशु पालन, मुर्गी पालन, मछली पालन भी शामिल है। जो आजकल बहुत अधिक डिमांड में है, जिनसे आप बिजनेस करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

औषधीय पौधों की खेती (cultivation of medicinal plants)


यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कानूनी औपचारिकताएं पूरी करके लाइसेंस प्राप्त करना पड़ता है। औषधीय जड़ी-बूटियां क‌ई बीमारियों को ठीक करने में मदद करती हैं। एवं औषधीय जड़ी-बूटियों से आयुर्वेदिक एवं अंग्रेजी दवाइयां बनाई जाती हैं, जिनकी कोरोना महामारी के दौरान मार्केट में बहुत अधिक आवश्यकता है।

झाड़ू बनाने का कारोबार


दुनियाभर के सभी घरों में साफ-सफाई के लिए झाड़ू (broom making business) का उपयोग किया जाता है। जो एक सदाबहार कारोबार है, झाड़ू को मकई की भूसी, नारियल के रेशों, बाल, खजूर की पत्तियों, प्लास्टिक और कुछ अन्य धातुओं के तारों से तैयार किया जाता है। इस बिजनेस में आप बहुत कम निवेश करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

बांस की खेती (bamboo cultivation) करके


तेजी से वृद्धि करने वाला पौधा बांस होता है। जिस की खेती (bamboo cultivation) करने के लिए आपको कम से कम 1-2 एकड़ जमीन की ही आवश्यकता होती है। आप इसे शुष्क क्षेत्रों में भी उगा सकते हैं। जिस की खेती आपको बहुत कम समय में अधिक मुनाफा दे सकती हैं। आप थोक विक्रेताओं, भू स्वामियों, बांस के फर्नीचर कारखानों आदि को बांस बेचकर मोटी कमाई कर सकते हैं।

हाइड्रोपोनिक्स बिजनेस (hydroponics business)


हाइड्रोपोनिक्स एक प्रकार की बागवानी और हाइड्रो कल्चर का एक सब-सेट है, जिसमें पौधों या फसलों को मिट्टी के बिना ही तैयार किया जाता है। हाइड्रोपोनिक्स उपकरण अधिक से अधिक किसानों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है।

मशरूम की खेती (Mushroom farming) करके


मशरूम की खेती (Mushroom farming) को कम बजट में और कम जगह में शुरू किया जा सकता है। इसके लिए आप किसी मशरूम फार्मिंग सेंटर से बेसिक ट्रेनिंग ले सकते हैं। यह खेती आपको कम समय में अधिक कमाई करके देती है।

जैविक खाद उत्पादन (organic fertilizer production)


आजकल अधिकतर लोग अपनी हेल्थ को लेकर जागरूक हो गए हैं। इसलिए रासायनिक उर्वरक से बने उत्पादों को छोड़कर जैविक खाद से बनी फसल, फल एवं सब्जियों का सेवन करना अधिक पसंद करते हैं।जैविक खाद की बहुत अधिक मांग है। जैविक खाद का व्यापार (organic fertilizer production) आप रसोई के कचरे से शुरूआत कर सकते है।

डेयरी फार्मिंग (dairy farming)


डेयरी फार्मिंग (dairy farming) में आप गाय, भैंस, भेड़, बकरियों का शुद्ध दूध, घी, छाछ बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इसके अलावा आप भेड के बालों को ऊन बनाने वाली कंपनियों को बेच सकते हैं एवं गोबर से खाद तैयार करके गोबर खाद बनाने वाली कंपनियों को बेच सकते हैं जिनसे आपको अधिक मुनाफा मिलेगा।

Next Story