बिज़नेस

GE Aerospace और HAL के बीच समझौता पक्का: भारत में बनेंगे फाइटर प्लेन्स के इंजन, Modi-Biden एलान करेंगे

GE Aerospace और HAL के बीच समझौता पक्का: भारत में बनेंगे फाइटर प्लेन्स के इंजन, Modi-Biden एलान करेंगे
x
Fighter planes engines will be made in India: PM Modi US Tour के दूसरे दिन GE-HAL के बीच समझौता हो गया

GE-HAL Fighter Jet Engine Deal: देश आत्मनिर्भर भारत की तरफ एक और बड़ा कदम बढ़ा चुका है. अमेरिकन कंपनी GE Aerospace और भारतीय कंपनी Hindustan Aeronautics Limited के बीच समझौता पक्का हो गया है. PM Modi US Tour के दूसरे दिन GE-HAL Deal हो गई है इसका मतलब अब भारत में फाइटर प्लेन के इंजन बनने शुरू हो सकेंगे। अबतक GE लड़ाकू विमानों के इंजन सप्लाई करती थी.

White House से आई ताजा जानकारी के अनुसार पीएम मोदी और जो बाइडेन आज ही GE-HAL Deal को लेकर आधिकारिक एलान करेंगे। दोनों देशों के प्रतिनिधि MQ-9 Drone के सौदेबाजी को लेकर भी घोषणा करेंगे।

GE Aerospace HAL Deal

इस डील के तहत भारत अमेरिका से तेजस मार्क-II केव इंजन की खरीदी करेगा। भारत सरकार तेजस के लिए GE F414 Engine लेगा। खास बात ये है कि ये इंजन भारत में बनाए जाएंगे। इतिहास को बदलते हुए पहली बार अमेरिका ने किसी दूसरे देश के साथ अपनी Fighter Jet Engine टेक्नोलॉजी को शेयर करेगा। अमेरिकी संसद ने भारत को 100% टेक्नोलॉजी शेयर करने की सहमति जताई है.

अब भारत स्वदेशी Fighter Jet Engine बनाएगा। अबतक भारत इसके लिए अमेरिका पर ही निर्भर था. अमेरिका कभी अपनी टेक्नोलॉजी दूसरे देशों के साथ शेयर नहीं करता है लेकिन भारत से दोस्ती और मजबूत करने के लिए अमेरिका ने अपने बनाए नियमों को खुद बदल दिया है.



Next Story