बिज़नेस

एलन मस्क के बाद अब मार्क जुकरबर्ग ने कर्मचारियों की छटनी की, 11 हजार वर्कर्स को नौकरी से हटाया

Meta Shares Fall
x

Meta Shares Fall

फेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम की पैरेंट कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक ने 11 हजार वर्कर्स को नौकरी से निकाल दिया है. इस बात की जानकारी खुद कंपनी के चीफ एग्जीक्यूटिव मार्क जुकरबर्ग ने दी है. इसके पहले एलन मास्क ने बड़ी संख्या में ट्विटर के एम्प्लाइज की छुट्टी की थी.

फेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम की पैरेंट कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक ने बड़ी छटनी की है, कंपनी के 11 हजार वर्कर्स को नौकरी से निकाल दिया गया है. 18 साल बाद कंपनी द्वारा इतनी बड़ी छटनी की गई है. इसकी जानकारी खुद कंपनी चीफ एग्जीक्यूटिव मार्क जुकरबर्ग ने एक ब्लॉग के जरिए दी है. उन्होंने इतने बड़े लेवल में छटनी की वजह रेवेन्यू में गिरावट बताया है. इसके पहले एलन मास्क ने बड़ी संख्या में ट्विटर के एम्प्लाइज की छुट्टी की थी.

मार्क जुकरबर्ग ने क्या कहा?

मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक के चीफ एग्जीक्यूटिव मार्क जुकरबर्ग ने एक ब्लॉग के जरिए जानकारी दी है. उन्होंने कहा 'आज मैं मेटा के इतिहास में किए गए कुछ सबसे कठिन फैसलों के बारे में बताने जा रहा हूं. हमने अपनी टीम की साइज में करीब 13% की कटौती करने का फैसला किया है. इससे 11 हजार से अधिक प्रतिभाशाली कर्मचारियों की नौकरी जाने वाली है.'

फिलहाल मेटा में लगभग 87 हजार कर्मचारी काम कर रहे हैं. निकाले गए 11 हजार लोगों में फेसबुक के अलावा वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम के भी कर्मचारियों हैं.

फैसले को लेकर मंगलवार की बैठक में मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि वह कंपनी के गलत कदमों के लिए जिम्मेदार हैं और ग्रोथ के बारे में उनके अति-आशावाद की वजह से ही ओवरस्टाफिंग हुई है.

मेटा में 87,314 कर्मचारी

सितंबर 2022 के अंत तक मेटा में 87,314 कर्मचारी थे. मेटा वर्तमान में वॉटेसऐप, इंस्टाग्राम और फेसबुक सहित दुनिया के कुछ सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का मालिक है.

हालांकि, कंपनी मेटावर्स पर अपना खर्च बढ़ा रही है. मेटावर्स एक आभासी दुनिया है जहां यूजर अपने स्वयं के अवतार बना सकते हैं. लॉ एडॉप्टेशन रेट और महंगे R&D के कारण कंपनी को लगातार घाटा हुआ है. छंटनी से वित्तीय संकट कुछ कम होने की उम्मीद है.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story