बिज़नेस

1000, 500 के नोट के बाद अब इन सिक्कों को लेकर बैंको ने जारी की नोटिस, अगर आपके पास भी है ये सिक्के तो फटाफट जाने Latest Update

Indian Coins
x

Indian Coins

Old Coins: कई लोगों में पुराने सिक्के रखने का शौक हुआ करता है. लेकिन इन सिक्कों को व्यक्ति चाहे तो बैंकों में जमा करवा सकता है.

Indian Coins: कई लोगों में पुराने सिक्के रखने का शौक हुआ करता है। लेकिन इन सिक्कों को व्यक्ति चाहे तो बैंकों में जमा करवा सकता है। बैंक इसे जमा करने से मना नहीं कर सकते। लेकिन इन दिनों कई बैंकों ने 1 रुपए तथा 50 पैसे के सिक्के को लेकर एक नोटिस चस्पा किया है। देश के सबसे बड़े निजी बैंक आईसीआईसीआई ने अपने बैंक के बाहर नोटिस चस्पा किया गया है कि कुछ खास सिक्के जमा करने के बाद उन्हें जारी करने की अनुमति नहीं है।

लेन-देन में किया जाएगा उपयोग

Values of Indian Coin आरबीआई द्वारा स्पष्ट रूप से कहा गया है कि सिक्कों का उपयोग लेन-देन में पूर्व की भांति किया जाएगा। जबकि कुछ सीखो को सरकुलेशन से बाहर होने की दशा में जब बैंक में जमा हो जाएंगे उन्हें वापस नहीं दिया जाएगा। कई बार लोगों के पास कुछ खास सिक्के हुआ करते हैं जिन्हें बैंक में जमा करने के बाद दोबारा प्राप्त किया जा सकता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

Old Sikke इकोनामिक टाइम्स में छपी रिपोर्ट के अनुसार सिक्के कानूनी रूप से वैध है। लेकिन अभी ने सरकुलेशन से बाहर किया जा रहा है। बताया गया है कि सिक्के गाने हो गए हैं। 1990 और 2000 के दशक की शुरुआत में आम लोगों के बीच इन सिक्कों का उपयोग किया जाता था। लेकिन धीरे-धीरे अब यह चलन से बाहर होते जा रहे हैं।

क्या कहती हैं आरबीआई

New Coins आरबीआई का कहना है कि 50 पैसे, 2 रुपए, 5 रुपए, 10 रुपए और 20 रुपए के विभिन्न आकार और डिजाइन वाले सिक्के सभी प्रचलन में रहेंगे। यह देश की वैध मुद्रा है। इसे लेने तथा देने में किसी भी तरह का अवरोध उत्पन्न नहीं किया जा सकता। साथ ही आरबीआई का कहना है कि कप्रो निकल तथा एलमुनियम से बने हुए पुराने एक रुपए के सिक्कों को वापस लिया जाए। इन्हें पिघलाने के लिए टेक्सटाइल को भेज दिया जाएगा। 25 पैसे और उससे कम मूल्य के सिक्कों को प्रचलन से वापस लेने का फैसला लिया गया है।

Next Story