बिज़नेस

Adani Telecom Company: Jio, Airtel को टक्कर देने टेलिकॉम इंडस्ट्री में उतर रहे गौतम अडानी! मिला 5G टेलिकॉम लाइसेंस

Adani Telecom Company: Jio, Airtel को टक्कर देने टेलिकॉम इंडस्ट्री में उतर रहे गौतम अडानी! मिला 5G टेलिकॉम लाइसेंस
x
Adani Got 5G telecom license: गौतम अडानी की कंपनी 'अडानी डेटा नेटवर्क्स लिमिटेड' (Adani Data Networks Limited) को दूरसंचार सेवाओं तक पहुंचने के लिए लाइसेंस मिल गया है

Adani 5G Services: दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी खुद की टेलिकॉम कंपनी शुरू कर सकते हैं. Jio, Airtel और VI जैसी कंपनियों को टक्कर देने के लिए Adani Telicom शुरू हो सकता है. दरअसल अडानी डेटा नेटवर्क्स लिमिटेड (Adani Data Networks Limited) को दूरसंचार सेवाओं तक पहुंचने के लिए लाइसेंस मिल गया है। इसके बाद अडानी डाटा नेटवर्क पूरे भारत में अपनी दूरसंचार सेवाएं (Adani Telecom Services ) मुहैया करा सकता है।

याद दिला दें कि इसी साल 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी में अडानी ने Adani 5G Networks के लिए नीलामी में हिस्सा लिया था. अब टेलिकॉम का इंटीग्रेटेड लाइसेंस मिलने के बाद अडानी चाहें तो पूरे देश में अपनी 5G सर्विस शुरू कर सकते हैं. ऐसे में Reliance Jio, Airtel, Vodafone Idea के लिए Adani 5G बहुत बड़ी चुनौती बनकर खड़ा हो सकता है.

अडानी को मिला यूएल लाइसेंस

गौतम अडानी की Adani Data Networks Limited को UL लाइसेंस मिला है. लेकिन अबतक कंपनी ने इस बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है और ना ही अपनी खुद की टेलिकॉम सर्विस शुरू करने जैसी कोई बात कही है. बिज़नेस एक्सपर्ट्स का मानना है कि अडानी का टेलिकॉम सेक्टर में कोई बड़ा कारोबार नहीं है बावजूद इसके उन्होंने 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी में हिस्सा लिया जो इस ओर इशारा करता है कि अडानी देश में टेलिकॉम सर्विस शुरू कर सकते हैं.

Adani 5G Spectrum: गौतम अडानी ने 5G स्पेक्ट्रम को 20 साल के लिए खरीदे हैं और इसके बदले 212 करोड़ रुपए चुकाए हैं. अब Adani Data Networks Limited 26GHz मिलीमीटर वेव बैंड में 400MHz स्पेक्ट्रम का उपयोग करने के अधिकार हासिल कर लिए. अडानी ग्रुप का कहना था कि उसने 5G स्पेक्ट्रम टेलिकॉम सर्विस शुरू करने के लिए नहीं सिर्फ एयरवेव्स को अपने डेटा सेंटर्स के लिए इस्तेमाल करने के लिए खरीदा है. अलावा कंपनी हवाई अड्डों को बिजली वितरण, बंदरगाहों को गैस की खुदरा बिक्री जैसे कारोबारों के लिए सुपर ऐप का इस्तेमाल करेगी।

Next Story