बिज़नेस

एक रिसर्च फर्म के अनुसार 2022 में क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े अपराध होंगे कम

एक रिसर्च फर्म के अनुसार 2022 में क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े अपराध होंगे कम
x
2021 में क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े अपराधों के कई मामले सामने आए हैं। जिसके कारण मार्केट में निंदा हुई।

दुनियाभर में 2021 में क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े अपराधों के कई मामले सामने आए हैं। जिसके कारण मार्केट में निंदा हुई। अब, एक नई रिपोर्ट के अनुसार कहा गया कि क्रिप्टोकरेंसी का आपराधिक उपयोग अब धीरे-धीरे कम हो जाएगा। क्योंकि इसे समय के साथ कई देशों में अपनाया जा रहा है और सरकारें ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी को मजबूत बना रही है। क्रिप्टोकरेंसी ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित है। Chainalysis के अध्ययन के अनुसार क्रिप्टोकरेंसी के वैध उपयोग में बढ़ोतरी इसके अपराधिक इस्तेमाल में अधिक काफी अधिक है।

2021 में क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े अपराधों में हुई बढ़ोतरी (Cryptocurrency related crimes to rise in 2021)

2021 में क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े अपराधों में बढ़ोतरी हुई, जिसमें पूरे 1 साल में अवैध एड्रेस के जरिए 14 अरब डॉलर प्राप्त हुए। यें आंकड़ा 2020 में 7.8 अरब डॉलर से काफी अधिक है। बिटकॉइन की कीमत आल टाइम हाई से आधी रह गई हैं। बिटकॉइन दुनिया भर की टॉप टेन करेंसी में से एक हैं।

2021 में हुए कुल क्रिप्टोकरेंसी लेनदेन की मात्रा (Total cryptocurrency transaction volume in 2021)

अवैध एड्रेस वाले लेनदेन की मात्रा 2021 में हुए कुल क्रिप्टोकरेंसी लेनदेन की मात्रा का सिर्फ 0.15% है। क्योंकि क्रिप्टो लेनदेन डीसेंट्रलाइज्ड और ट्रेस होने योग्य नहीं हैं, इसलिए दुनिया भर में कई सरकारी डिपार्टमेंट्स में क्रिप्टो ऐसेट के गैरकानूनी इस्तेमाल को लेकर निंदा एवं चिंता जताई। मनी लॉन्ड्रिंग से लेकर टेरर फाइनेंसिंग तक, क्रिप्टो सेक्टर के संभावित दुरुपयोग ने इसके वैध होने के रास्ते में समस्या खड़ी की है।

रिपोर्ट के अनुसार

रिपोर्ट के अनुसार Chainalysis द्वारा ट्रैक की गई सभी क्रिप्टोकरेंसी में कुल लेनदेन की मात्रा 2021 में बढ़कर 15.8 ट्रिलियन डॉलर हो गई, जो 2020 के कुल लेनदेन में 567% अधिक है। साइबरक्रिमिनल अब क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग कर रहे हैं लेकिन यह भी तथ्य की बढ़ोतरी से अधिक प्रतिशत में इसे अपनाया जा रहा है।

Next Story