बिज़नेस

Aapke Aadhaar Numer Se Kitne Sim Link Hai 2023: आधार कार्ड से कितनी सिम चल रही है? मात्र 5 मिनट में यहाँ से जाने

Aapke Aadhaar Numer Se Kitne Sim Link Hai 2023: आधार कार्ड से कितनी सिम चल रही है? मात्र 5 मिनट में यहाँ से जाने
x
Aapke Aadhaar Numer Se Kitne Sim Link Hai: आधार कार्ड (Aadhaar Card) का उपयोग एक आवश्यक दस्तावेज के रूप में किया जा रहा है.

Aapke Aadhaar Numer Se Kitne Sim Link Hai: आधार कार्ड (Aadhaar Card) का उपयोग एक आवश्यक दस्तावेज के रूप में किया जा रहा है। आधार कार्ड में दर्ज जानकारी हमें कई तरह के कार्यों में सुविधा प्रदान करती है। आज बिना आधार कार्ड कुछ करना संभव नहीं है। यहां तक की मोबाइल की सिम प्राप्त करने के लिए भी आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। लेकिन कई बार ठग दूसरे के आधार कार्ड की डिटेल हासिल कर उसके नाम से सिम शुरू करवा लेते हैं और उसका मिस यूज करते हैं। मामला पुलिस तक पहुंचता है तो पुलिस आधार कार्ड मालिक को ढूंढती है। ऐसे में अगर आपको भी शंका है तो आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपके आधार कार्ड से कितनी सिम संचालित हैं।

क्या है नियम Sim Card Linked with Aadhaar

नियमानुसार एक आधार कार्ड से कोई भी व्यक्ति 9 सिम खरीद सकता है। यह सभी सिम मोबाइल मे लगाने के बाद वेरिफिकेशन में आधार कार्ड का नंबर पूछा जाता है। इसके बाद ही सिम चालू की जाती है। लेकिन आजकल के फ्रॉड करने वाले लोग हमारा आधार नंबर निकाल कर उसके डाटा का गलत उपयोग करते हुए कई सिम जारी करवा लेते हैं और हमें पता ही नहीं चलता।

यह एक बड़ी समस्या है। इसीलिए अब ऐसी व्यवस्था दी गई है की कुछ खास तरीके अपनाकर आधार कार्ड में संचालित सिमों की जानकारी ली जा सकती है।

कैसे लगाएं पता How Sim Card Running on Aadhaar

आपने आधार नंबर से संचालित मोबाइल नंबर का पता लगाने के लिए आपको ऑनलाइन माध्यम से ।।।।।।।।

पर जाना होगा। इसके बाद वेबसाइट में दिए गए कलम में आपको अपना मौजूदा मोबाइल नंबर डालना होगा। इसके बाद एक ओटीपी आएगी जिसे इंटर करें। इसके बाद वहां एक्टिव लिखा हुआ विकल्प दिखाई देगा। जिसका चयन करने के बाद आपके आधार कार्ड से चल रही सभी सिम मोबाइल नंबरों की जानकारी हो जाएगी।

बताया गया है कि इतनी जानकारी होने के बाद सामने के बटन पर तीन ऑप्शन खुलेंगे। इसमें मोबाइल नंबर के आगे लिखा जाएगा। अगर उक्त नंबर आपका नहीं है आप उसका उपयोग नहीं कर रहे हैं तो उसके आगे दिस इज नॉट माय नंबर के बटन पर क्लिक कर दें।

इतना करने के बाद उक्त नंबर की जांच की जाएगी। उसके बाद उन नंबरों को डीएक्टिवेट करने की कार्यवाही की जाएगी।

Next Story