बिज़नेस

Aadhar Card: आधार कार्ड से पैसे निकालने का सही तरीका क्या है

Aadhar Card: आधार कार्ड से पैसे निकालने का सही तरीका क्या है
x
ये जानकारी आपको खुश कर देगी

क्या आपको मालूम है कि कोई भी आधार कार्ड धारक बिना बैंक जाए घर बैठे पैसे निकाल सकता है ,अरे और नहीं तो क्या आधार कार्ड का इस्तेमाल सिर्फ होटल में कमरा बुक करने के काम नहीं आता इसके ज़रिये आप घर बैठे अपने बैंक से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले जाते है इसकी पूरी जानकारी आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

ऐसे निकलेगा पैसा

आधार कार्ड से पैसा निकालने के लिए आपको सबसे पहले अपना आधार बैंक अकाउंट से लिंक करवाना होगा ,इसके अलावा उसी बैंक अकाउंट का माइक्रो ATM कार्ड होना चाहिए। माइक्रो एटीएम एक छोटी सी मशीन होती है जो एटीएम की तरह ही काम करता है। जिसका इस्तेमाल करके आप आधार कार्ड से पैसे निकाल सकते हैं। ये मशीन काफी लाइट वेट और छोटी होती है जिसे आप कहीं भी कैरी कर सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास ये मशीन नहीं भी है तो कोई दिक्क्त वाली बात नहीं है। आप किसी दूकान में जाकर भी आधार कॉर्ड के ज़रिये पैसे निकाल सकते है हालाँकि उस दुकानदार के पास भी माइक्रो एटीएम होना चाहिए।

पैसा कैसे निकलता है

आपके पास माइक्रो एटीम है तो ठीक नहीं है तो आप ऐसी दूकान में जाए जिसके पास माइक्रो एटीएम हो। इसका पता दुकान के बाहर लगे बोर्ड से हो जाएगा। आज के ज़माने में ज़्यादातर लोग जैसे किसी फोटोकॉपी, कंप्यूटर कैफे, या कियोस्क सेंटर चलाने वाले माइक्रो एटीएम रखे रहते हैं। आपको अपना आधार कार्ड नंबर उस माइक्रो एटीएम में दर्ज करना होगा , इसके अलावा आपके अंगूठे के निशान को भी स्कैन करना पड़ेगा। इसके बाद आपको आपके बैंक की डिटेल दिखाई पड़नी लगेगी। आपको बैंक वाला ऑप्शन सेलेक्ट करना पड़ेगा। इसके बाद आपके सामने 2 ऑप्शन आएंगे जिसमे ट्रांसफर मनी और विथड्रॉ मनी का ऑप्शन दिखेगा। आपको किसी के खाते में पैसा भेजना है तो ट्रांसफर वाले ऑप्शन में जाइये और पैसे निकलना है तो विथड्रॉ में जाइये। जितना पैसा निकालना है उतना अमाउंट डाल दीजिये।

ये बिलकुल सेफ पेमेंट है

लोगों के मन में यह भ्रान्ति है की आधार कार्ड से पैसे निकालना सुरक्षित नहीं है। जबकि ऐसा नहीं है सबसे बढ़िया बात है की आपके अंगूठे के निशाँ के बगैर कोई आपके आधार से पैसे नहीं निकाल सकता। अगर आप अपना एटीएम भूल गए हैं और पैसों की ज़रूरत है तो आधार कार्ड के माध्यम से पैसे निकाल सकते हैं। डरने की बात नहीं है ये एकदम सेफ है।

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story