बिज़नेस

Aadhar Card Number Change: आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदलना हुआ आसान, आइए जानें क्या है सरल विधि

Aadhar Card Number Change: आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदलना हुआ आसान, आइए जानें क्या है सरल विधि
x
Aadhar Card Number Change: आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करवाने के लिए यूआईडीएआई की तरफ से विशेष व्यवस्था दी गई है।

Aadhaar card me mobile no link kaise kare: आधार कार्ड व्यक्ति की आवश्यक पहचान बन चुका है। बिना आधार कार्ड (Aadhar Card) के कई सारे कार्य अब नहीं हो पाते हैं। वहीं अगर आधार कार्ड में कई बार कुछ परिवर्तन करने की आवश्यकता होती है। यह परिवर्तन आपके द्वारा समय-समय पर नहीं किए गए तो आधार कार्ड होने के बाद भी परेशानियां होती है। उदाहरण के तौर पर किसी कारण से आपका मोबाइल नंबर बदल गया है। उसे आपने आधार कार्ड में नहीं बदलवाया। ऐसे में समस्या हो सकती है।

आसानी करें परिवर्तन

Aadhar Card Mobile Number Link Update: आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई की तरफ से समय-समय पर लोगों की सुविधा के लिए कई तरह की अपडेट करती रहती है। आइए जानें कैसे सरल तरीके से आधार कार्ड में मोबाइल नंबर परिवर्तित करवाएं।

ऐसे करवाएं परिवर्तन

Aadhar Card Mobile Number Link Process: यूआईडीएआई का कहना है कि बिना किसी दस्तावेज के आप अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड में अपडेट करवा सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।

यूआईडीएआई का कहना है कि केवल आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और आधार कार्ड के साथ नजदीकी आधार केंद्र में जाएं।

आधार केंद्र में जाने के बाद आपको निर्धारित 50 की शुल्क देनी होगी। इसके पश्चात वहां पर मिले एक आवेदन को भरकर जमा कर दें।

इसके पश्चात आधार केंद्र में बैठे व्यक्ति द्वारा पूरी प्रक्रिया अपनाते हुए आपके आधार में मोबाइल नंबर अपडेट कर दिया जायेगा।

कैसे ढूंढे आधार केंद्र

Aadhar Kendra Kaise Doodhen: अगर आप आधार केंद्र कहां है इसके बारे में नहीं जानते हैं तो इस समस्या के निदान के लिए भी यूआईडीएआई ने एक व्यवस्था दे रखी है। आपको केवल अपने मोबाइल से 1947 पर कॉल करना है। जैसे ही आप 1947 में फोन लगाएंगे आपको आपके नजदीकी आधार केंद्र (Aadhar Kendra) के बारे में जानकारी दी जाएगी। आप वहां जाकर अपना कार्य करवा सकते हैं।

साथ ही 1947 पर कॉल कर आप अपने आधार कार्ड के अपडेट होने के बारे में जानकारी ले सकते हैं। अगर किसी कारणवश आधार कार्ड में कोई समस्या है तो 1947 में कॉल कर जानकारी लेकर अपनी समस्या से निजात पा सकते हैं।

ट्वीट के माध्यम से दी जानकारी

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करवाने के लिए यूआईडीएआई की तरफ से विशेष व्यवस्था दी गई है। आधार कार्ड धारकों को कोई परेशानी न हो इसके लिए यूआईडीएआई ने ट्वीट कर जानकारी दी है।

Next Story