बिज़नेस

Aadhaar Card New Rules 2022: आधार कार्ड में होगा 1 अक्टूबर से बड़ा बदलाव, UIDAI ने जारी किया अपडेट, फटाफट जानें

Aadhaar Card New Rules 2022: आधार कार्ड में होगा 1 अक्टूबर से बड़ा बदलाव, UIDAI ने जारी किया अपडेट, फटाफट जानें
x
Aadhaar Card Update In Hindi: आधार कार्ड (Aadhaar Card) जारी करने वाली संस्था UIDAI ने सलाह बतौर एक जानकारी दी है.

Aadhaar Card Update In Hindi: आधार कार्ड (Aadhaar Card) जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी आफ इंडिया यूआईडीएआई (UIDAI) ने सलाह बतौर एक जानकारी दी है। यूआईडीएआई का कहना है के आधार कार्ड धारक अपने आधार कार्ड को सदैव अपडेट रखें। आज आधार कार्ड एक जरूरी दस्तावेजों में से एक है। इसकी आवश्यकता हर छोटे-बड़े कार्यों में अवश्य पड़ती है। ऐसे में आवश्यक है कि हर 10 वर्ष में आधार कार्ड के बायोमेट्रिक डिटेल्स को अपडेट अवश्य करवाएं।

आधार है आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड के संबंध में ज्यादा कुछ बताने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आज आधार कार्ड की मांग हर जगह की जाती है। आधार कार्ड व्यक्ति के पहचान का मूल कागजात बन चुका है। ऐसे में आधार कार्ड की उपयोगिता हर व्यक्ति भली-भांति समझता है।

10 वर्ष में अवश्य कराएं अपडेट

यूआईडीएआई ने हाल के दिनों में एक एडवाइजरी जारी करते हुए बताया है कि आधार कार्ड को अपडेट रखे। यूआईडीएआई का कहना है की हर व्यक्ति को आवश्यक है कि वह 10 वर्ष में अपने बायोमेट्रिक और डेमोग्राफिक डिटेल्स अवश्य अपडेट करवाएं। हालांकि यह करने के लिए किसी पर दबाव नहीं डाला जा रहा है। यह एक तरह से यूआईडीएआई की सलाह है।

रुक जाते हैं कार्य, होती है परेशानी

UIDAI ने बताया है कि आधार कार्ड को समय-समय पर अपडेट न करवाने से कई बार झंझट उत्पन्न होता है। कई बार सिस्टम में अपडेट ना होने की वजह से आधार कार्ड में मौजूद रिकॉर्ड का मिलान नहीं होता। ऐसे में आवश्यक है कि आधार कार्ड को अवश्य अपडेट करवाएं।

बताया गया है कि बैंक खाते में केवाईसी करवाने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। आधार कार्ड अपडेट न होने पर केवाईसी में परेशानी उत्पन्न होती है। इसी तरह बताया गया है कि आज परीक्षा के आवेदन के साथ ही कई सरकारी कामों में आधार कार्ड की मांग की जाती है। उस समय अगर आधार अपडेट नहीं है तो कार्य में रुकावट के साथ ही परेशानी खड़ी होती है।

Next Story