बिज़नेस

Aadhaar Card Link: जानिए Mutual Fund को आधार कार्ड से लिंक कराने का पूरा प्रोसीजर, क्यों हैं बेहद जरुरी? जानें

Aadhaar Card Link: जानिए Mutual Fund को आधार कार्ड से लिंक कराने का पूरा प्रोसीजर, क्यों हैं बेहद जरुरी? जानें
x
केंद्र सरकार की तरफ से दिए गए सुझाव के अनुसार लोगों को म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश से पहले अपने आधार नंबर को लिंक (Aadhar number) कराने की आवश्यकता होगी।

Mutual Fund Aadhar Card Link Process: Central Government की तरफ से लोगों को ये सलाह दी गई है कि वह अपने म्युचुअल फंड (Mutual Fund) को आधार कार्ड से लिंक करा दें। आपको बता दें कि इससे पहले म्यूच्यूअल फंड (Mutual Fund) से लोगों को अपना पैन नंबर, बैंक अकाउंट और मोबाइल नंबर लिंक कराना होता था। लेकिन अब केंद्र सरकार की तरफ से दिए गए सुझाव के अनुसार लोगों को म्यूचुअल फंड निवेश से अपने आधार नंबर को लिंक कराने की आवश्यकता होगी। जानकारी के मुताबिक mutual fund से अपने आधार नंबर को लिंक कराना बेहद आसान है और एक वन टाइम प्रोसेस है। ग्राहक इस प्रोसीजर को ऑनलाइन, s.m.s., ऑफलाइन या ईमेल के माध्यम से कंप्लीट करा सकते हैं।

आइए आपको बताते हैं कि किस तरह से आप म्यूच्यूअल फंड से अपना आधार नंबर लिंक (Mutual Fund se Aadhar Pan Kaise Link Karayen?)करा सकते हैं;

म्यूच्यूअल फंड को आधार नंबर से लिंक कराने की ऑफलाइन प्रक्रिया (Aadhar Pan Link Offline Process)

अगर आपको अपनी म्यूच्यूअल फंड को आधार नंबर से लिंक कराना है तो आपको सीधे AMC (Asset Management Company) को फोन करना होगा और अपने आधार को अपने फ्यूचर फंड से लिंक कराने की एक रिक्वेस्ट करनी होगी। आपको एक फॉर्म दिया जाएगा जिसमें आपको सभी डिटेल्स सही-सही भर कर जमा करना होगा।

जो लोग CAMS या कार्वी के माध्यम से लिंक करा रहे हैं उन्हें आधिकारिक पोर्टल से आधार अपडेट रिक्वेस्ट का फॉर्म डाउनलोड करवाना होगा। इस फॉर्म में सभी डिटेल्स सही सही भरकर कार्वी ऑफिस के नजदीकी CAMS पर जमा करना होगा, फॉर्म के साथ आधार कार्ड की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी भी जमा होगी।

म्यूचुअल फंड से आधार नंबर लिंक कराने की ऑनलाइन प्रक्रिया

अगर आप ऑनलाइन माध्यम द्वारा म्यूच्यूअल फंड से आधार नंबर लिंक कराना चाहते हैं तो आपको अपने म्युचुअल फंड ऐसेट मैनेजमेंट कंपनी (AMC) से उनकी वेबसाइट के जरिए संपर्क करना होगा।

कभी-कभी वेबसाइट के होम पेज पर ही लिंक मिल जाता है जिस पर क्लिक करने के बाद आप उस पेज पर चले जाएंगे जिस पर आपको अपनी आधार डीटेल्स को अपडेट करना होगा. पेज पर आपको अपना नाम, ईमेल आईडी, आधार से लिंक फोन नंबर, डेट ऑफ बर्थ और अपना आधार नंबर डालना होगा। इसके साथ-साथ आपको अपना फोलियो नंबर और पैन नंबर भी पेज पर सबमिट करना होगा।

कुछ म्यूच्यूअल फंड रजिस्टार और ट्रांसफर एजेंट्स (RTAs) हैं जैसे कि कंप्यूटर एज मैनेजमेंट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड (Cams) जिनके जरिए आप ये करवा सकते हैं। इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होगा;

● Website पर जाएं और आधार लिंक के पेज को ओपन करके सबसे पहले सही-सही सारी जानकारी डालें जिसमें आधार नंबर, आपका नाम, डेट ऑफ बर्थ, सेक्सुअलिटी और पैन नंबर शामिल होगा।

● अब आपको अपने निवेश के मुताबिक उन सभी फंड हाउस को चुनना हैं जो आपको स्क्रीन पर दिख रहे हैं।

● इसके बाद आपको जनरेट ओटीपी का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आप को क्लिक करना होगा।

● लास्ट स्टेप में आपको अपना ओटीपी वेरीफाई कराना होगा।

● अंत में आपको एक एक्नॉलेजमेंट मिल जाएगा जिसमें आपकी पूरे प्रोसेस का सफलतापूर्वक पूरे होने का कंफर्मेशन दिया जाएगा। इसके साथ-साथ UIDAI की तरफ से आपको एक ईमेल भी रिसीव होगा, जिसमे प्रक्रिया पूरी होने का कंफरमेशन होगा।

Next Story