बिज़नेस

Aadhaar Voter ID Link: मतदाता पहचान पत्र को आधार से करवाना होगा लिंक, जानें पूरी प्रक्रिया

Aadhaar Voter ID Link: मतदाता पहचान पत्र को आधार से करवाना होगा लिंक, जानें पूरी प्रक्रिया
x
Aadhaar Voter ID Link: देश की राजधानी दिल्ली में वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों पर स्पेशल कैंप लगाया जा रहा है।

Aadhaar Card Ko Voter Id Se Kaise Link Karen : भारत सरकार पूरी पारदर्शिता के साथ चुनाव की प्रक्रिया संपन्न कराने के उद्देश्य से मतदाता पहचान पत्र को आधार कार्ड (Voter Id Aadhar Card Link) से लिंक करवा रही है। वोटर आईडी आधार कार्ड से लिंक (Aadhar Card Link with Voter Id) होने के बाद वास्तविक मतदाताओं की संख्या स्पष्ट हो पाएगी तो वहीं फर्जी मतदाताओं (Fake Voters) के मतदान पर रोक लग जाएगी। इसके लिए सरकार द्वारा कई व्यवस्था की गई है। आइए जानें आधार को वोटर आईडी से लिंक करने की क्या है प्रक्रिया (Aadhar Voter Id Link Process) ।

दिल्ली में लगाया गया कैंप

देश की राजधानी दिल्ली में वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों पर स्पेशल कैंप लगाया जा रहा है। बताया गया है कि इसके लिए 2 हजार कैंप चल रहे हैं। जहां पर मतदाता पहचान पत्र धारक जाकर अपने वोटर आईडी को आधार से लिंक करवा सकते हैं।

पूरे देश में चल रहा यह कार्य

पूरे देश में वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए बीएलओ (BLO) की ड्यूटी लगाई गई है। बीएलओ इस प्रक्रिया को पूरी करने में मतदाताओं का सहयोग कर रहे है। हालांकि वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाना अभी मतदाता के लिए ऐक्षिक रखा गया है। लेकिन आगे चलकर इसे आवश्यक भी किया जा सकता है।

आनलाइन ऐसे करें

Aadhar Card Ko Voter Id Se Online Kaise Link Karen

  • अगर आप आनलाइन माध्यम से घर बैठे ही वोटर आईडी कार्ड को आधार से लिंक करवाना चाह रहे हैं तो इसके लिए भी व्यवस्था दी गई है।
  • इसके लिए सबसे पहले वोटर आईडी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद मोबाइल नम्बर, ईमेल, वोटर आईडी नम्बर और पासवर्ड से लागइन करना हेागा।
  • इसके बाद राज्य, जिला सहित सभी जानकारी भरनी होगी।
  • इसके बाद सर्च आप्सन पर क्लिक करें। ऐसा करने के बाद नई डिटेल खुल जायेगी।
  • नई डिटेल खुलने के बाद फीड़ आधार नम्बर पर क्लिक करें।
  • इसके पश्चात आधर नम्बर डाले और सबमिट पर क्लिक कर दें। इतना करने के बाद आपकी स्क्रिीन पर रजिस्टेªशन सफल हुआ लिखकर आ जायेगा।
Next Story