बिज़नेस

Aadhaar Update: बच्चो का आधार कार्ड बनवाना होगा आसान, UIDAI देने जा रहा यह नई सुविधा

Aadhar Card
x
UIDAI अपने यूजर्स के लिए नई सुविधाएं देने की तैयारी कर रहा है।

Aadhaar Card Latest Update: UIDAI के CEO सौरभ गर्ग ने बताया कि UIDAI अपने यूजर्स के लिए नई सुविधाएं देने की तैयारी कर रहा है। UIDAI एक ऐसी योजना बना रही है, जिसमें बच्चे के जन्म के साथ ही उस बच्चे का आधार कार्ड बन जाएगा। अब बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए बच्चे के माता-पिता को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। आज हम आपको इस आर्टिकल में UIDAI के सीईओ ने दी जानकारी के बारे में बताएंगे।

सौरभ गर्ग के अनुसार

सौरभ गर्ग के अनुसार, 'यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Unique Identification Authority of India) इसके लिए नई योजना बना रही है। अब जन्म लेने वाले बच्चों को आधार कार्ड मुहैया कराने के लिए अस्पतालों को रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा दी जाएगी'। इस योजना को शुरू करने के लिए UIDAI, बर्थ रजिस्ट्रार के साथ मिलकर काम करेगा।

आधार है पहचान

भारत में आधार कार्ड एक जरूरी दस्तावेज बन गया है। आधार कार्ड सिर्फ पहचान का प्रमाण पत्र ही नहीं बल्कि कई सरकारी और गैर-सरकारी योजनाओं के लिए अनिवार्य दस्तावेज भी है। हमारा आधार कार्ड यूनिक डॉक्यूमेंट है, क्योंकि इसमें जरूरी जानकारी मौजूद होती है। अब तो बच्चों के एडमिशन के लिए भी आधार कार्ड जरूरी होता है।

बायोमेट्रिक्स के बिना अस्पताल जारी करेगा आधार कार्ड

सौरभ गर्ग ने कहा भारत में रोजाना करीब 2.5 करोड़ बच्चों का जन्म होता है। ऐसे में UIDAI की योजना है कि अस्पताल में जन्म लेने वाले बच्चों की फोटो खींचकर साथ ही आधार कार्ड जारी किए जाएंगे। अभी 5 साल से कम उम्र के बच्चों के आधार के लिए बायोमेट्रिक्स की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन जब उनकी उम्र 5 साल से अधिक हो जाती है तो उनका बायोमेट्रिक्स करवाना अनिवार्य होगा।

क्षेत्रीय भाषाओं में जारी किए जाएंगे आधार कार्ड

सौरभ गर्ग ने कहा अब जल्द ही भारत में क्षेत्रीय भाषाओं में भी आधार कार्ड जारी किए जाएंगे। देश में आधार कार्ड पर हिंदी और अंग्रेजी में ही जानकारियां दी जाती हैं। लेकिन जल्द ही आधार कार्ड पर पंजाबी, तमिल, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़, उड़िया, मराठी जैसी तमाम क्षेत्रीय भाषाओं में कार्ड धारक का नाम और उनकी डिटेल्स दी जाएंगी।

Next Story