बिज़नेस

Aadhaar Services: अब आपका डाकिया कर देगा आपके आधार में मोबाइल नंबर अपडेट, जानिए कैसे?

UIDAI Aadhaar
x
अब Aadhaar Card में मोबाइल नंबर घर बैठे हो जाएगा अपडेट.

आधार कार्ड (Aadhaar Card) हमारे जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है. आधार के बिना अब कोई भी काम नहीं होता है. चाहे सरकारी हो या प्राइवेट किसी भी सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए हमारे पास आधार कार्ड होना बहुत जरूरी है.

कई बार देखने को मिलता है की हमने अब आधार कार्ड बनवाया था तो जो नंबर अपडेट कराया था वो कही खो जाता है या बंद हो जाता है. जिसके चलते हमें परेशानियों का सामना करना पड़ता है. आधार कार्ड से जुडी कोई भी सेवाएं लेना हो तो हमारे मोबाइल में आधार कार्ड से लिंक नंबर में OTP भेजा जाता है. लेकिन नंबर बंद होने की वजह से हमारा काम रुक जाता है. आज हम आपको बताने जा रहा है की कैसे आप अपने नंबर को आधार के साथ ऑनलाइन और ऑफलाइन अपडेट करा सकते हैं.

हाल ही में इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक ने ट्वीट कर जानकारी दी की आपको अब परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. अब आप घर बैठे डाकिए या ग्रामीण डाक सेवा की मदद से भी अपने मोबाइल नंबर को आधार के साथ अपडेट करा सकते हैं. साथ ही ट्वीट कर ये जानकारी दी गई की आधार पर लिंक मोबाइल नंबर से ही हम कई सारी सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं. आधार में ऑनलाइन नाम, जन्म तिथि, जेंडर (लिंग), और पते को अपडेट कर सकते हैं.

इसके लिए आपको अपने नजदीकी डाकघर जाना होगा, या अपने स्थानीय डाकिए से संपर्क करना होगा.

Next Story