बिज़नेस

Aadhaar Link To Voter Id: अब आधार से जुड़ेगा वोटर आईडी कार्ड

Aadhaar Link To Voter Id: अब आधार से जुड़ेगा वोटर आईडी कार्ड
x
Aadhaar Link To Voter Id: केंद्र सरकार अब आपके आधार कार्ड को वोटर कार्ड के लिंक करेगी, इससे फर्जी वोटिंग को रोकने में मदद मिलेगी

Aadhaar Link To Voter Id: आधार कार्ड एक भारतीय नागरिक होने का सबसे बड़ा प्रमाण है, केंद्र सरकार ने आधार कार्ड (Aadhaar card) को पैन कार्ड (Pan Card) और बैंक से लिंक करवाया है, लेकिन अब आधार कार्ड को वोटरआईडी से भी लिंक करना पड़ेगा (Link Aadhaar Card To Voter ID) केंद्र सरकार ने यह फैसला इसी लिए लिया ताकि देश में फ़र्ज़ी वोटिंग पर लगाम लगाई जा सके.

बुधवार को कैबिनेट की बैठक में चुनाव में होने वाली फ़र्ज़ी वोटिंग को रोकने के लिए आधार कार्ड को वोटर आईडी से जोड़ने वाले बिल को मंजूरी दी है। आने वाले समय में देश के हर एक मददता के वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ दिया जाएगा। सरकार ने इलेक्शन कमीशन की शिफारिश के बाद यह फैसला किया है।

इससे फ़र्ज़ी वोटिंग होने से रोका जा सकेगा

चुनाव आयोग ने अपील की थी के आधार कार्ड को वोटर आईडी से लिंक कराया जाए, इससे निश्चित रूप से फ़र्ज़ी वोटिंग पर रोक लगाई जा सकेगी। और साथ में मतदाता सूची पारदर्शी होगी और फ़र्ज़ी वोटर लिस्ट से हटाए जा सकेगें। ऐसा होने के बाद कोई भी व्यक्ति एक से अधिक वोटर आईडी नहीं रख पाएगा।

लिंक होने के बाद क्या होगा

देश में फ़र्ज़ी मतदान के लिए लोगों ने एक से अधिक वोटर आईडी कार्ड बनवाए हुए हैं। जो की मतदान की विश्वसनीयता को भंग करने का काम करता है। ऐसे में आधार से वोटर आईडी लिंक होने के बाद एक व्यक्ति केवल एक ही मतदान केंद्र में वोट डाल सकेगा।

सभी को लिंक करवाना होगा?

ऐसा फ़िलहाल कोई निर्णय नहीं लिया गया है जिसमे हर वोटर कार्ड रखने वाले को आधार से लिंक कराने की बात की गई हो। यानी के अगर आप वोटर कार्ड से आधार लिंक नहीं कराना चाहते तो इसके लिए आप बाध्य नहीं है। हालांकि सरकार इसे बाद में हर नागरिक के लिए ज़रूरी कर सकती है




Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story