बिज़नेस

Aadhaar Card Photo Change Online In Hindi 2023: आधार कार्ड में लगी फोटो को फटाफट ऐसे बदले, आ गई Latest Process

Aadhaar Card Photo Change Online In Hindi 2023: आधार कार्ड में लगी फोटो को फटाफट ऐसे बदले, आ गई Latest Process
x
Aadhaar Card Photo Change: जैसा कि सभी को पता है कि आज आधार कार्ड के बिना कोई भी कार्य नहीं हो सकता.

Aadhaar Card Photo Change Online In Hindi 2023, Aadhaar Card Photo Change Process In Hindi: जैसा कि सभी को पता है कि आज आधार कार्ड के बिना कोई भी कार्य नहीं हो सकता। मुख्य रूप से आधार कार्ड से फोटो पहचान यानी व्यक्ति की पहचान, स्थाई पता की जानकारी तथा जन्म तिथि आज की जानकारी पुख्ता प्राप्त होती है। आज आधार कार्ड जरूरी दस्तावेज बना हुआ है। आधार कार्ड भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा 12 अंकों का विशिष्ट नंबर जारी किया जाता है।

क्या है आधार कार्ड की विशेषता Aadhaar Card Photo Change

आधार कार्ड यूआईडीएआई द्वारा जारी किया जाता है। आधार कार्ड में व्यक्ति की बायोमेट्रिक जानकारी दर्ज होती है। जिसमें उंगलियों के निशान और आईरिस स्कैन मुख्य रूप से आंतरिकतौर पर दर्ज होती है। आज आधार कार्ड का उपयोग बैंक में खाता खोलने से लेकर, मोबाइल नंबर जारी करवाने, प्रॉपर्टी आदि खरीदने में और सरकारी सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने में किया जाता है।

ऐसे बदले फोटो

आपको अपने आधार कार्ड में कोई भी परिवर्तन करना है तो वह अब सरलता से किया जा सकता है। बतौर प्रक्रिया बताया गया है कि आधार कार्ड से अपनी फोटो बदलने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा।

नामांकन केंद्र से किए जाने वाले परिवर्तन के लिए आवेदन फार्म ले। इस आवेदन फार्म को पूरी तरह से पूरी सावधानी के साथ भरकर आधार केंद्र में जमा कर दे।

इतना करने के पश्चात केंद्र संचालक आपके आवेदन अनुसार बायोमैट्रिक विवरण एकत्र करेगा। अगर फोटो बदलना है तो ऑपरेटर फोटोग्राफ लेगा और इस संदर्भ के लिए अपडेट रिक्वेस्ट नंबर वाली स्लिप जनरेट करेगा। अपडेट होने के कुछ दिन बाद आप आधार कार्ड की एक डिजिटल कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं।

Next Story